scriptएक्सरसाइज संग ठहाके, तन-मन खुश | Exercises with laugh, heart and mind | Patrika News

एक्सरसाइज संग ठहाके, तन-मन खुश

locationजयपुरPublished: Jun 20, 2019 12:03:04 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

आज की जीवनशैली में तनाव आम हो गया है। इस कारण डिप्रेशन जैसी कई मानसिक बीमारियां दबे पांव हमारे पास पहुंचने लगती हैं। कुछ छोटे-छोटे उपाय अपना कर आप तनाव को भी काफी हद तक दूर रख सकते हैं और खुश रह सकते हैं।

laughing

Exercises with laugh

लॉफिग क्लब ज्वॉइन करें
कहते हैं कि हंसना अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। हंसने से हमारा मन तो खुश रहता ही है, तनाव भी खत्म हो जाता है। माना जाता है कि हेल्दी रहने के लिए लॉफिंग थेरेपी सबसे अच्छा उपचार है। इसके लिए आप कोई लॉफिंग क्लब ज्वॉइन करें, ताकि आप दिल खोलकर हंस सकें और अपनी सेहत को भी अच्छा रख सकें।
हंसी हर मर्ज की दवा है
एक बहुत ही लोकप्रिय कहावत है, हंसी हर मर्ज की दवा है। यदि आप ठहाके लगाकर हंसती हैं या खुश रहती हैं तो आपका शरीर अच्छे हारमोन रिलीज करता है, जो तनाव पैदा करने वाले करटीसल हारमोन को खत्म कर देता है। हंसी भी एक कारगर एक्सरसाइज है, जो आपके चेहरे की मसल्स की टोनिंग करता है।
हंसी-ठहकों से मिलती मानसिक शांति
हाल ही अमरीका की जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के शोध में सामने आया कि एक्सरसाइज के दौरान हंसी-ठहाके आपको दिमागी रूप से मजबूत बनाते हैं। यह शोध 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर किया गया। उन्हें छह हफ्तों तक रोजाना 45 मिनट एक्सरसाइज कराई गई। इसमें 20 मिनट हंसी-ठहकों के लिए दिया गया। इस शोध के परिणामस्वरूप लोगों में पहले से ज्यादा मानसिक शांति, एक्सरसाइज करने की क्षमता बढऩे के साथ प्रतिदिन कामों में आने वाली थकावट का स्तर कम पाया गया। अध्ययन में शामिल 96 प्रतिशत लोगों ने कहा यह बुजुर्गों को व्यायाम करने के लिए प्रेरित करने का अच्छा तरीका है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो