Health tips: 40 साल के बाद एेसे रखें सेहत का ख्याल

Health tips: 40 साल के बाद एेसे रखें सेहत का ख्याल

Vikas Gupta | Publish: Jun, 22 2019 03:05:09 PM (IST) तन-मन

Health tips after 40 year: आइये जानते हैं कि इस उम्र में आप कैसे अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

Health Tips: health tips after 40 year: अधिकांश लोगों को 40 साल के पार हाइपरटेंशन, टाइप-2 डायबिटीज और मोटापा जैसी दिक्कतें घेरने लगती हैं। इनमें से मोटापा खतरनाक माना गया है जो पेट, हृदय, सांस व जोड़ों से जुड़े रोगों को बढ़ावा देता है। इस दौरान घटती उम्र का प्रभाव न केवल अंदरुनी अंगों की कार्यक्षमता को धीमा करता है बल्कि बाहरी रूप से त्वचा पर एजिंग इफेक्ट भी डालता है जिससे झुर्रियों की शुरुआत हो जाती है। आइये जानते हैं कि इस उम्र में आप कैसे अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।

कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता : इस उम्र में महिलाओं में मेनोपॉज की स्थिति बनना और पुरुषों में प्रोस्टेट के बढ़ने जैसे बदलाव अहम हैं। इनके अलावा नजर कम होना, रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने से एलर्जी, दमा, मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाई बीपी के कारण हृदय व दिमाग के कार्य प्रभावित होने से व्यक्तिकी सोचने, समझने और निर्णय लेने की क्षमता घटने लगती है।

इन रोगों की आशंका : अब तक संक्रमण या मौसमी बदलाव से फैलने वाले रोगों के लिए विशेषज्ञ प्रिवेंटिव डोज देते थे लेकिन इन दिनों बिना संक्रमण से होने वाले रोग जैसे हाइपरटेंशन, डायबिटीज, डिमेंशिया, ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए भी प्रिवेंटिव डोज लेने की सलाह दी जाने लगी है। ऐसा उन मामलों में ज्यादा है जिन्हें आनुवांशिक रूप से या खराब लाइफस्टाइल के कारण इन रोगों की आशंका रहती है।

सावधानी बरतें : गंभीर रोगों से बचने के लिए खानपान को व्यवस्थित रखें, 30 मिनट का फिजिकल वर्कआउट जैसे मॉर्निंग वॉक, ब्रिस्क वॉक, रनिंग आदि जरूर करें। समय-समय पर बीपी व ब्लड शुगर की जांच कराएं। वजन नियंत्रित रखें ताकि जोड़ों के अलावा हृदय पर दबाव न बने।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned