scriptगले मिलने से जुड़े हैं दर्द कम करने वाले हार्मोंस | Hormones associated with throat hormones | Patrika News

गले मिलने से जुड़े हैं दर्द कम करने वाले हार्मोंस

locationजयपुरPublished: May 02, 2019 11:42:44 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

रिसर्च के अनुसार ढलती आयु के कारण शरीर में ऐसे रसायनों की कमी हो जाती है जो हड्डियों व जोड़ों में दर्द से राहत दिलाते हैं।

 hormones

hormones

ढलती आयु के लोगों के लिए फिट रहने का सबसे अच्छा उपचार है
जादू की झप्पी लेना-देना यानी गले मिलते रहना ढलती आयु के लोगों के लिए फिट रहने का सबसे अच्छा उपचार है। केलीफोर्निया के एक विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों द्वारा किए गए शोध के मुताबिक, लोगों से गले मिलना मानव शरीर की हड्डियों और मांसपेशियों के लिए लाभदायक है जिससे लोग खुद को जवान महसूस करते हैं। इस रिसर्च के अनुसार ढलती आयु के कारण शरीर में ऐसे रसायनों की कमी हो जाती है जो हड्डियों व जोड़ों में दर्द से राहत दिलाते हैं। साथ ही गले मिलने से मानव शरीर को पर्याप्त मात्रा में हार्मोंस मिल जाते हैं जिससे हड्डियों का दर्द कम हो जाता है और हम खुद को पहले की तुलना में जवां महसूस करने लगते हैं।
आप उसकी केयर करते हैं
एक्सपर्ट का कहना है कि जब आप किसी को गले लगाते हैं, तो उसे सीधे-सीधे यह महसूस कराते हैं कि आप उसकी केयर करते हैं। इससे दोनों को ही ‘फील गुड’ महसूस होता है। यही नहीं, हग थैरेपी से जुड़े लोगों का मानना है कि जब इंसान परेशानी या निराशा से घिरा होता है, तब उसपर बातों का कोई असर नहीं होता। वहीं, उसे गर्माहट से गले लगाने से उसका मन हल्का हो जाता है। असल में पूरे इमोशंस के साथ गले लगाने का सीधा असर दिल व दिमाग पर पड़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो