शिशु के लिए क्याें अमृत हाेता है मां का दूध, जानिए एक्सपर्ट की राय

मां का दूध बच्चे के शारीरिक, मानसिक आैर भावनात्मक विकास के लिए बहुत जरूरी है, मां के दूध में वाे सभी पाेषक तत्व पाए जाते हैं जाे बच्चे काे सेहतमंद रखते हैं

By: युवराज सिंह

Updated: 01 Aug 2019, 10:35 AM IST

तन-मन

मां का दूध बच्चे के शारीरिक, मानसिक आैर भावनात्मक विकास के लिए बहुत जरूरी है, मां के दूध में वाे सभी पाेषक तत्व पाए जाते हैं जाे बच्चे काे सेहतमंद रखते हैं।World breastfeeding week के अवसर पर शिशु राेग विशेषज्ञ डाॅॅ. पवन सुलानिया से जाने कि मां का दूध बच्चे के लिए हाेता है कितना फायदेमेंद :-

- मां का दूध बच्चे आैर मां दाेनाें के लिए बहुत फायदेमंद हाेता है। मां के दूध से जहां बच्चे काे सभी जरूरी पाेषण मिलते हैं, वहीं स्तनपान कराने से मां काे भी कर्इ स्वास्थ्य लाभ हाेते हैं।

- सामान्य प्रसव में बच्चे काे जन्म के अाधा घंटे के अंदर मां का दूध पिलाना लाभकारी हाेता है। सीजेरियन डिलेवरी के दाैरान भी जन्म के 4 घंटे बाद बच्चे काे मां का दूध पिलाया जा सकता है। क्याेंकि सीजेरियन डिलेवरी के दाैरान दिए गए एनेस्थिसिया का असर 4 घंटे में समाप्त हाे जाता है।

- मां के दूध में बच्चे के मानसिक, शारीरिक विकास व भावनात्मक विकास के लिए सभी जरूरी पाेषक तत्व पाए जाते हैं।

- मां के दूध से बच्चे की राेगा प्रतिराेधक क्षमता का विकास हाेता है। यह बच्चे काे पीलिया, कमजाेरी, कुपाेषण जैसे राेग से दूर रखता है।

- बच्चे काे दूध पिलाना मां के लिए भी बहुत फायदेमंद हाेता है क्याेंकि नियमित स्तनपान उनके वजन काे संतुलन में लाता है। बच्चे व मां के बीच एक भावनात्मक जुड़ाव पैदा करता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned