scriptऑनलाइन क्लॉस के कारण बढ़ता बच्चो पर स्ट्रेस, कैसे करें कम | How to reduce stress of online classes | Patrika News

ऑनलाइन क्लॉस के कारण बढ़ता बच्चो पर स्ट्रेस, कैसे करें कम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2021 02:32:35 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

जब से कोरोना महामारी ने हमारी जिंदगी में दस्तक दी है। तब से टेक्नोलॉजी का हमारे जिंदगी पर भारी असर पड़ा है । बच्चे भी इसकी चपेट में हैं । ऑनलाइन क्लासेज के चलते उनके ऊपर स्ट्रेस बढ़ते ही जा रहे हैं।

stress_child.jpg
नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते जैसे ही स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी हुई शिक्षा का एक नया तरीका उभर कर सामने आया । वह था ऑनलाइन क्लासेस। पर ऑनलाइन क्लासेज के चलते बच्चों में स्ट्रेस का लेवल बढ़ता ही जा रहा है । 6 से 7 घंटे तक कंप्यूटर या लैपटॉप के सामने बैठे रहना उनके आंखों के साथ ही उनके मस्तिष्क पर भी असर कर रहा है । कहते हैं खुले वातावरण में पढ़ाई करने से बच्चों का दिमाग ज्यादा विकसित होता है। पर अब उनकी दुनिया एक स्क्रीन के सामने सिमट कर रह गई है। ऐसे में स्ट्रेस का लेवल बढ़ना लाजमी बात है । आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि क्या ऐसे टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर अब बच्चों के स्ट्रेस को कम कर सकते हैं
child_stress23.jpg
आउटडोर गेम के लिए प्रोत्साहित करें
जैसा कि हम जानते हैं कोरोनावायरस का अभी वैसा प्रकोप नहीं रहा है । तो बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए मास्क लगाकर भेजा जा सकता है।
दिन भर घर में बंद होकर ऑनलाइन क्लासेज अटेंड करने के बाद बच्चे की आंखें थक जाती हैं । इसलिए उन्हें आउटडोर गेम के लिए प्रोत्साहित करें। घर से बाहर जाकर थोड़ा बहुत खेलने पर उनके स्ट्रेस का लेवल कम होता है। बाहर साइकिलिंग करने के लिए भी भेज सकते हैं।
ख्याल रखे बच्चे के अच्छी नींद का
अच्छी नींद बच्चे के लिए बहुत लाभदायक है । स्ट्रेस कम करने का इससे बेहतर उपाय और कोई नहीं। दिनभर आंखों के सामने स्क्रीन रहने के कारण उनके दिमाग पर भी असर पड़ता है। और दिमाग थक जाता है । ऐसे में जरूरत है कि आप उनके नींद का ख्याल रखें । ध्यान दे कहीं बच्चा रात रात भर तो जग नहीं रहा। यदि ऐसा है तो उससे बात करके इसका उपाय निकाले।
सुबह ले जाएं अपने साथ घूमने

सुबह सवेरे आप बच्चे को अपने साथ घूमने जरूर ले जाए । सुबह की खुली ताजी हवा में सांस लेकर उन्हें ताजगी का अनुभव होगा । जिससे पढ़ाई में भी उनका खूब मन लगेगा।
फिजिकल एक्टिविटी है जरूरी
दिनभर स्क्रीन के सामने बैठे रहने से बच्चे वेट भी गेन कर रहे हैं। इसका असर उनकी मानसिकता पर भी पड़ रहा है। इस बात की परेशानी और टेंशन लेकर भी उनका स्ट्रेस बढ़ता है । इसलिए जरूरी है कि हम उन्हें फिजिकल एक्टिविटीज के लिए प्रोत्साहित करें । व्यायाम योगा जैसे चीजों में शामिल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो