अपनों से गले मिलने से कम हाेती ब्लड प्रेशर की बीमारी

वियना विश्वविद्यालय में हुए शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि जब कोई व्यक्ति अपने किसी परिचित से गले मिलता है तो शरीर के भीतर ऑक्सीटोक्सिन

Yuvraj Singh Jadon

December, 0202:34 PM

वियना विश्वविद्यालय में हुए शोध में वैज्ञानिकों ने पाया कि जब कोई व्यक्ति अपने किसी परिचित से गले मिलता है तो शरीर के भीतर ऑक्सीटोक्सिन हार्मोन का स्राव होता है। जिससे ब्लड प्रेशर और तनाव ठीक होता है व मेमोरी शार्प होती है। लेकिन ऐसे लोग जो एक दूसरे को नहीं जानते और गले मिलते हैं तो ऑक्सीटोक्सिन सक्रिय नहीं होता। गले मिलने के इन लाभों में समय का कोई महत्व नहीं है।हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण होता है। हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित रखें। यदि आपका रक्तचाप 120-80 से ज्यादा है तो ये आपके दिल के लिए खतरे की घंटी है। इसे कम करने की कोशिश में आप अभी से जुट जाएं।ताे आइए जानते हैं इसे कैसे कम किया जाए :-

नमक का सेवन करें कम
यदि आपको उच्च रक्तचाप की समस्या है तो नमक का उपयोग कम करें, कम चीनी खाएं। नमक में पाए जाने वाला सोडियम ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। इसलिए पूरे दिन में एक चम्मच से ज्यादा नमक का सेवन न करें।

जंक फूड से बनाएं दूरी
दिन में 20 ग्राम से ज्यादा वसायुक्त भोजन का सेवन न करें। कोशिश करें कि आपके खाने में कम से कम चर्बीयुक्त आहार हो। ये दोनों चीजें ही आपके गुर्दों और हृदय के रक्तचाप के उतार-चढ़ाव के लिए जिम्मेदार होती हैं। जंक फूड में इन्हीं चीजों की अधिकता होती है, इनसे दूर ही रहें।

अंकुरित चीजों का करें सेवन
सुबह के नाश्ते में जहां तक संभव हो अंकुरित आहार का ही सेवन करें। सुबह के नाश्ते में अंकुरित दालों के सेवन से आपके शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है, जो रक्तचाप और दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

धूम्रपान काे ना
तंबाकू में निकोटिन होता है, जो रक्तचाप के स्तर को बढ़ाता है। धूम्रपान न केवल आपके लिए, बल्कि आपके अपनों को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए आज ही धूम्रपान से तौबा कीजिए।

व्यायाम रोजाना
उच्च रक्तचाप के कारण हमारे हृदय की रक्त नलिकाओं में चर्बी का जमाव होता है। जब ये चर्बी नसों में जमा हो जाती है तो हृदय के लिए जाने वाले रक्त का बहाव कम हो जाता है और रक्तचाप और तेजी से बढ़ने लगता है। इसलिए रोजाना व्यायाम करें। इससे वसा आसानी से पच जाती है और मोटापा नहीं आता तथा आप स्वस्थ जीवन गुजार सकते हैं। यदि आप व्यायाम नहीं कर पाते हैं तो गार्डनिंग, घर की सफाई जैसे मेहनत के काम दिन में अवश्य 30 मिनट करें।

मनपसंद हॉबी को अपनाएं
अपने शरीर और मन को रिलेक्स करने का टाइम निकालें। स्वस्थ जीवन के लिए तन और मन दोनों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अपने ऑफिस की थकान और भाग-दौड़ के काम से खुद को कुछ देर अवश्य रिलेक्स करें। इसके लिए आप संगीत या अपनी किसी मनपसंद हॉबी को अपनाएं।

पैदल चलें
कम से कम 30 मिनट रोज पैदल चलें।

हेल्थ चेकअप
समय-समय पर अपने पूरे परिवार का हेल्थ चेकअप करवाते रहना चाहिए। ये चेकअप साल में एक बार तो अवश्य ही करवाएं।

चिकित्सक से परामर्श लें
अपने डॉक्टर खुद न बनें। सिरदर्द, चक्कर आना, चिड़चिड़ापन आदि महसूस करें तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें। अपने आप कोई दवा न खाएं। ये समस्या आमतौर पर उच्च रक्तचाप के कारण होती है। ऐसे में बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी दवा लेना महंगा पड़ सकता है।

Show More
युवराज सिंह Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned