अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो जान लें ये खास टिप्स

अगर आप थका हुआ महसूस करते हैं तो जान लें ये खास टिप्स

Vikas Gupta | Publish: Jun, 13 2019 01:59:45 PM (IST) तन-मन

अगर आप जरा-जरा सी देर में थक जाते हैं और आपका एनर्जी लेवल काफी कम है, तो लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करके इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है।

अगर आप जरा-जरा सी देर में थक जाते हैं और आपका एनर्जी लेवल काफी कम है, तो लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करके इसे काफी हद तक कम किया जा सकता है। जैसे समय मिलने पर रंग-बिरंगे फूलों के बीच जाकर बैठना दिमाग को सुकून पहुंचाकर ऊर्जा भरता है। जानें अन्य तरीके-

पॉश्चर चेक करें-
सीधे खड़े होने पर अपनी गर्दन आगे निकाले बिना जूतों के टॉप को देख पाते हैं, तो यह सही मुद्रा मानी जाती है। आगे की ओर झुक कर खड़ा होना आपको जल्दी थका देता है क्योंकि गर्दन, पीठ और हिप्स पर ज्यादा दबाव पड़ता है।

कुदरती रोशनी में रहें -
इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, ट्यूबलाइट या बल्ब की रोशनी, एसी की हवा में बैठने से शरीर का एनर्जी लेवल कम हो जाताहै। ऑफिस में ज्यादा देर बैठना पड़े, तो खिड़कियों के परदे हटाकर कुदरती रोशनी आने दें। हर सवा घंटे में जरा ताजा हवा में निकलें।

खुशबू का प्रयोग करें -
कई शोध के नतीजे बता चुके हैं कि अच्छी खूशबू का प्रयोग दिमाग को चुस्त-दुरुस्त करता है और मन को शांत करता है। ताजा गुलाब, रजनीगंधा या चमेली की खुशबू लें। अरोमा थैरेपी लेकर खुद को खुशमिजाज रखें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned