प्रेग्नेंसी में वजन बढ़ना क्या मां अाैर बच्चे के लिए अच्छा हाेता है, जानिए एक्सपर्ट की राय

Yuvraj Singh Jadon

Publish: Aug, 02 2019 01:30:40 PM (IST)

तन-मन

प्रेग्नेंसी के 9 माह में गृभवती का वजन करीब 10 से 15 किलाे तक बढ़ जाता है, जाे कि सामान्य बात है आैर फिडर के सेहतमंद हाेने की निशानी है। क्याें कि इस दाैरान बढ़ा हुआ वजन प्रसव के बाद मां में दूध बनाने में मदद करता है। आयुर्वेद विशेषज्ञ, डाॅॅॅ. केवी नरसिम्हा से जानिए की प्रेग्नेंसी के दाैरान बढ़ा हुआ वजन मां आैर बच्चे के लिए कैसे फायदेमंद है:-

- प्रेग्नेंसी के 9 माह में गृभवती का वजन करीब 10 से 15 किलाे तक बढ़ जाता है, यह फिडर की सेहत के लिए अच्छा हाेता है। बढ़े हुए वजन के कारण प्रसव के बाद मां में दूध बनने की क्षमता में बढ़ाेत्तरी हाेती है।

- इस दाैरान बड़ा हुआ वजन लेक्टेशन के लिए फायदेमंद हाेता। सही लेक्टेशन से मां काे बे्रस्ट कैंसर, गर्भाश्य कैंसर, मधुमेह, थायराइड जैसी राेगाें का कम खतरा हाेता है।

- 6 माह तक बच्चे काे दूध जरूर पिलाना चाहिए।मां का दूध बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बेहद जरूरी हाेता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned