scriptInternational Yoga Day – शिल्पा शेट्टी ने पत्रिका से शेयर किए कुछ खास योगा टिप्स, आप भी जानिए | International Yoga Day - shilpa shetty ke yoga tips | Patrika News

International Yoga Day – शिल्पा शेट्टी ने पत्रिका से शेयर किए कुछ खास योगा टिप्स, आप भी जानिए

locationजयपुरPublished: Jun 21, 2019 01:26:09 pm

International Yoga Day, Yoga Day, Yoga- बात फिटनेस की हो और फिटनेस फ्रीक फिल्म स्टार शिल्पा शेट्टी का नाम न लिया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता…।

International Yoga Day 2022

International Yoga Day 2022

International Yoga Day , Yoga Day, Yoga- बात फिटनेस की हो और फिटनेस फ्रीक फिल्म स्टार शिल्पा शेट्टी का नाम न लिया जाए, ऐसा हो ही नहीं सकता…। शिल्पा हफ्ते में 3 से 4 दिन एकाग्रचित होकर 45 मिनट तक योगाभ्यास और 15-20 मिनट प्राणायाम व ध्यान करती हैं। शिल्पा शेट्टी ने फिटनेस पर पत्रिका से की खास बातचीत।

सवाल : उम्र के साथ फिट व जवां होती जा रही हैं…राज क्या है ?
(हंसते हुए…) इसके लिए तो मैं सिर्फ यही कहूंगी कि फिटनेस के लिए नियमित योग करना चाहिए। बिना चिंता के सकारात्मक सोच रखें। नियमित योग से उम्र का असर कम होता है और हमेशा जवां भी नजर आते हैं। योग से हमेशा चुस्त-दुरुस्त और ऊर्जावान रहती हूं। तरोताजा दिखने के लिए स्ट्रेस को ही बस्र्ट (खत्म) करना चाहिए। यह सिर्फ योग से संभव है। इससे स्वत: आपकी उम्र रिवर्स होती है।

सवाल : फिटनेस के लिए आपने कब सोचा, वजह क्या थी ?
फिटनेस नहीं, अच्छी जिंदगी के लिए योग करती हूं। जीवन में अनुशासन जरूरी है जिसमें योग मदद करता है। अनुशासन में रहते हुए डेली शेड्यूल भी बदलता है। इससे आप हर चीज समय पर करते रहते हैं।

सवाल : खानपान और जीवनशैली में क्या बदलाव किया ?
योग ने मेरी लाइफ को नया आयाम दिया है। सुबह उठकर अमरूद खाती हूं। इसके बाद मौसमी फल लेती हूं। शाम 4.30 बजे के बाद कोई फल नहीं खाती हूं। देर शाम 7:30 बजे से पहले डिनर कर लेती हूं।

सवाल : पसंदीदा योग आसन कौन से हैं ?
कई सारे हैं, जैसे सूर्य नमस्कार…। सूर्य नमस्कार ही इतना प्रभावशाली योग है कि उसे ही कर लिया जाए तो शरीर समेत दिमाग भी तरोताजा हो जाता है। कपालभाति करने से सिर हल्का हो जाता है, जिससे सोचने और समझने की क्षमता बढ़ जाती है। वीरभद्रासना व वज्रासन है जिससे मैं खुद को हमेशा ज्यादा खुश और स्लिम-ट्रिम महसूस करती हूं।

सवाल : आपका फिटनेस मंत्रा क्या है?
स्वस्थ रहो, मस्त रहो…।

मुंबई से रोहित के. तिवारी की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो