निखार के लिए जरूरी है इन बातों का ध्यान

आप कामकाजी महिला हैं तो कुछ टिप्स को ध्यान में रखते हुए सौंदर्य को बरकरार रख सकती हैं। कामकाजी महिलाएं, जिनका ज्यादातर समय बाहर बीतता है, उनकी त्वचा पर धूल-मिट्टी आदि का ज्यादा असर होता है। उन्हें नियमित अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए।

By: Jitendra Rangey

Published: 10 Jun 2019, 10:29 AM IST

स्किन टोन से मैच करते हुए फाउंडेशन का इस्तेमाल करें।
गर्मियों में सनबर्न, मुहांसे, रैशेज ज्यादा परेशान करते हैं। ऐसे में त्वचा को सूखा रखने के लिए पाउडर का इस्तेमाल भी अच्छा रहता है। खूब पानी पीना चाहिए और रसीले और लाल व पीले फलों का अधिक सेवन करना चाहिए। खाने में एंटी-ऑक्साइड-रिच खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसमें आम, पपीता जैसे-फल शामिल हैं। साथ ही दिन भर में तीन से चार बार चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।
आसान कदम अपनाएं और त्वचा को चमकाएं
क्लींजिंग
सोने से पहले मेकअप उतारना न भूलें। अच्छी क्वालिटी का मेकअप रिमूवर या क्लिंजर का इस्तेमाल करें। आंखें हमारी बॉडी की सेंसिटिव पार्ट होती हैं। इसलिए आंखों का मेकअप रिमूव करने के लिए ज्यादा ऑयल वाला रिमूवर इस्तेमाल करें।
चेहरा धोएं
अपने चेहरे को सोप फ्री फेश वॉश से धोएं। ऐसा सोने से पहले रेग्लयूर करें। फेश वॉश से 1-2 मिनट तक चेहरे का मसाज करें। फिर साफ पानी से धो दें।
हाइड्रेट
फिर अपने चेहरे को ठीक से हाइड्रेट करें। हथेली पर थोड़ी क्रक्रीम और पानी की कुछ बूंदें लें। अच्छी तरह मिक्स करें और चेहरे का मसाज करें।
पानी पीएं
रात को सोने से पहले कम से कम 1-2 गिलास पानी पीएं।
चैकिंग
कई बार तकिए या चादर में मौजूद धूल-मिट्टी की वजह से आपकी स्किन पर रैशेज या इंफेक्शन हो जाता है। इसलिए सोने से पहले बिस्तर को अच्छी तरह साफ कर लें और तकिए के कवर और चादर बदलें।
मॉइश्चर करना जरूरी
गर्मियों में अक्सर लोग बॉडी की मॉइस्चराइजिंग को लेकर लापरवाह हो जाते हैं लेकिन गमिर्यों में भी शरीर को मॉइश्चर करना जरूरी है। दिन में दो बार चेहरे और बॉडी को माइल्ड क्लींजर से साफ करें। फिर चेहरे पर अल्कोहल - फ्री टोनर लगाएं और इसके बाद वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर लगाएं।
गौर करें इन पर
साफ, धुले व सूती कपड़े ही पहनें।
दिनभर में 10-12 गिलास पानी पीएं।
दिन में दो बार ठंडे पानी से नहाएं।
कम से कम छह घंटे की नींद लें। त्वचा स्वस्थ रहेगी।
व्यायाम व योग करें।
सुबह खुली हवा में टहलना गर्मी में स्वस्थ रहने में मददगार होता है।
आंखों के संक्रमण व मिट्टी-धूल से बचने के लिए धूप का चश्मा लगाएं।
काले की जगह हल्के रंग के छाते का इस्तेमाल करें।
तली-भुनी चीजें, चॉकलेट आदि न खाएं।

Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned