जिम जाने और योगा करने का समय नहीं है तो कर लें चक्कर एक्सरसाइज

जिम जाने और योगा करने का समय नहीं है तो कर लें चक्कर एक्सरसाइज

Niranjan Kanjolia | Publish: Mar, 25 2019 08:25:33 PM (IST) | Updated: Mar, 25 2019 08:25:34 PM (IST) तन-मन

वैसे तो सामान्य रूप से फिट रहने के लिए नियमित रूप से सुबह के समय कोई न कोई एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। लेकिन ऐसे लोग जो ऑफिस में 4 से 6 घंटे तक लगातार कंप्यूटर पर काम करते हैं और उन्हें किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है तो वे क्या करें? ऐसे लोगों के लिए भी एक्सरसाइज का एक तरीका है जो उनकी जनरल फिटनेस बनाए रखने में मदद करेगा।

जानें क्या हैं जिम व योगा के फायदे

आजकल युवाओं के मन में संशय रहता है कि वे जिम जाकर एक्सरसाइज करें या योगा करें। इसके लिए पहले आपको जानना होगा कि इन दोनों तरह के व्यायाम का आपके शरीर पर कैसा असर पड़ता है। साथ ही आप किसे पसंद करते हैं और कितना समय रोजाना दे सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर की क्षमता कितनी है क्योंकि अधिकतर देखने में आता है कि लोग एक्सरसाइज शुरू करते ही उसके नतीजे मिलने की उम्मीद करने लगते हैं। बॉडी एक-दो दिन में नहीं बनी तो ज्यादा वजन और रेप्स करने लगते हैं। इस चक्कर में शरीर बेवजह थकने लगता है। जिम वाली एक्सरसाइज मसल्स पर ज्यादा काम करती है। ये शरीर की एक्टिविटी बढ़ाती हैं। इससे आपका शरीर गठीला बनता है। योगा व प्राणायाम संपूर्ण शरीर के लिए कारगर माना जाता है। यह शरीर के अंदरुनी अंगों तक असर करता है। प्राणायाम फेफड़ों, हृदय व मस्तिष्क के लिए अच्छा माना जाता है। इन दोनों तरह की एक्सरसाइज के मिक्स पर काम करना चाहिए। ऐसा न हो कि युवा सिर्फ जिमिंग तक सीमित रह जाएं और बुजुर्ग सिर्फ योगा ही करें।

लंबी सिटिंग के दौरान ऐसे करें एक्सरसाइज

ऐसे लोग जो ऑफिस में 4 से 6 घंटे तक लगातार कंप्यूटर पर काम करते हैं और उन्हें किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है तो वे क्या करें? ऐसे लोगों के लिए भी एक्सरसाइज का एक तरीका है जो उनकी जनरल फिटनेस बनाए रखने में मदद करेगा। ऐसे लोग काम के दौरान अपनी सीट से नियमित अंतराल पर उठें और थोड़ा चलें। 10-15 मिनट से 30 मिनट के अंतराल पर सिर्फ अपनी जगह पर कुर्सी से उठकर खड़े हो जाएं। फिर बैठ जाएं और दोबारा खड़े हो जाएं। साथ में कुर्सी के कुछ चक्कर भी लगा लें। इससे शरीर की सामान्य गतिशीलता बनी रहेगी। अब बात रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कुछ आदतों की जिनमें बदलाव लाने से एक्सरसाइज जैसा ही फायदा होगा। मेरा चश्मा ला दो, पानी का गिलास दे दो आदि। दूसरों से मांगने के बजाय खुद इन चीजों को लेने के लिए चलें। इससे बॉडी का मूवमेंट होगा।

45 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें
चाहे दिन हो या रात की पारी में काम करते हैं , आपको अपनी सेहत सही रखने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए। कोई व्यक्ति एक दिन में एक्सरसाइज के लिए कितना समय दे, इसका निर्धारण उम्र से भी होता है। सामान्य रूप से स्वस्थ वयस्क को रोजाना 45 मिनट के वॉक की सलाह दी जाती है। इसमें ब्रिस्क वॉक यानी तेज कदमों से चलना चाहिए। यदि कोई तकलीफ है तो अपने डॉक्टर की सलाह से चलने की गति रखें। यदि 45 मिनट वॉक नहीं कर सकते हैं तो इसमें 15 मिनट की वॉक या जॉगिंग, 15 मिनट की एक्सरसाइज व 15 मिनट योगा के हिसाब से भी बांट सकते हैं। एक्सरसाइज शुरू करते हुए किसी विशेषज्ञ से सलाह ले लें और अपनी शरीर की क्षमता के अनुरूप ही करें अन्यथा थकान होने लगेगी।
( एक्सपर्ट: डॉ. विनय सोनी, फैमिली फिजिशियन)

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned