ऐसे रखें अपने दिल की सेहत का खयाल, जानें ये खास टिप्स

ऐसे रखें अपने दिल की सेहत का खयाल, जानें ये खास टिप्स

Vikas Gupta | Publish: Jan, 10 2019 12:52:59 PM (IST) तन-मन

आइये जानते हैं कुछ खास टिप्स जिससे आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

दिल हमारे शरीर का सबसे महत्तवपूर्ण अंग हैं इस लिए दिल की सेहत का खयाल रखना सबसे जरूरी है। आइये जानते हैं कुछ खास टिप्स जिससे आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

डिनर टेबल से नमक की डिब्बी हटा दें। भोजन में एक्स्ट्रा नमक यानी अधिक सोडियम से हायपरटेंशन होता है। रोजाना 2400 मिलीग्राम से अधिक सोडियम न लें यानि दिन भर में सवा चम्मच नमक लें।

दिल के लिए चलने की आदत फायदेमंद होगी। आप जितने कदम चलेंगे आपके हृदय का बैलेंस उतना अच्छा होगा।
आप जितना ऊपर की ओर जाएंगे ब्लडप्रेशर उतना नीचे जाएगा। यानी स्वस्थ जीवन के लिए सीढीयां चढ़ें, लिफ्ट का इस्तेमाल कम करें या हो सके तो न करें ।
एक्सरसाइज की धीमी शुरुआत करें। सप्ताह में पांच बार 30 मिनट तक की शारीरिक गतिविधियां जरूर करें। 15 मिनट के दो सेशन या 10 मिनट के तीन सेशन अलग अलग करें। एक स्वस्थ जीवन के लिए रोजाना कम से कम 5 बार ताजे फल व सब्जियां लें।

भोजन करने के तुरंत बाद तो एक्सरसाइज बिल्कुल ना करें। अगर मौसम गर्म है या उमस भरा है तो व्यायाम न करें। व्यायाम से पहले थोड़ा वार्म अप जरूर करें और एक्सरसाइज के बाद भी बॉडी को थोड़ा ठंडा होने दें।
दादा-दादी का अनुसरण करें। उनके द्वारा बताई गई सेन्सिबल डाइट लें। कम फैट वाली चीजें खाएं।
अपना लिपिड प्रोफाईल, ब्लड शुगर लेवल व ब्लड प्रेशर नियमित रूप से जांच कराएं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned