scriptअच्छी सेहत के लिए खाने के तुंरत बाद नहीं बल्कि इस समय पीएं पानी | know the Best time to drink water for good health | Patrika News

अच्छी सेहत के लिए खाने के तुंरत बाद नहीं बल्कि इस समय पीएं पानी

locationजयपुरPublished: Feb 10, 2019 05:26:38 pm

आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद पानी पीना जहर के समान है क्योंकि खाने के बाद फौरन पानी पीने से उसका प्रभाव पाचनक्रिया पर पड़ता है

drink water

अच्छी सेहत के लिए खाने के तुंरत बाद नहीं बल्कि इस समय पीएं पानी

आयुर्वेद के अनुसार भोजन के बाद पानी पीना जहर के समान है क्योंकि खाने के बाद फौरन पानी पीने से उसका प्रभाव पाचनक्रिया पर पड़ता है।

जठराग्नि होती है मंद
हम जो भोजन करते है वह नाभि के बाएं हिस्से में स्थित जठराग्नि में जाकर पचता है। जठराग्नि एक घंटे तक खाना खाने के बाद प्रबल रहती है। आयुर्वेद के मुताबिक इसी अग्नि से खाना पचता है। अगर हम खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो खाना पचने में काफी दिक्कत होती है। इसलिए आयुर्वेद में खाने और पानी पीने में यह अंतर रखा है। जठराग्नि भोजन को ठीक से पचाकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है।
पौन घंटे बाद पानी
खाने के बाद पानी पीने से भोजन पचने के बजाय गल जाता है। ऐसा करने से ज्यादा मात्रा में गैस व एसिड बनता है। आयुर्वेद में ऐसे 103 रोगों का जिक्र किया है जो भोजन के तुरंत बाद पानी पीने से होते हैं। खाना खाने के लगभग पौन घंटे या एक घंटे के बाद पानी पीना उचित होता है। खाना खाने से पहले आप पानी पी सकते हैं इससे आप आवश्यकता से अधिक खाने से बच जाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो