scriptलेट डिनर से हो सकती है ये दिक्कत | Late dinner can create problem | Patrika News

लेट डिनर से हो सकती है ये दिक्कत

locationजयपुरPublished: Jun 18, 2019 10:39:56 am

Submitted by:

Jitendra Rangey

सोने के 2-3 घंटे पहले डिनर कर लें। जिन्हें मोटापा, हृदय, बीपी या आंतों से जुड़ी समस्या है वे बिल्कुल लापरवाही न बरतें।

dinner

लेट डिनर से हो सकती है ये दिक्कत

हम सोते हैं तो बीपी 10 फीसदी कम हो जाता है
एक शोध में पाया गया कि रात में देर से खाना खाने वालों में बीपी, स्ट्रोक व हृदय रोगों का खतरा बढ़ जाता है। तुर्की में हुई रिसर्च के अनुसार जब हम सोते हैं तो बीपी 10 फीसदी कम हो जाता है लेकिन डिनर के बाद तुरंत सोने से रक्त का दबाव बढ़ जाता है। यह आदत बनी रहे तो रोगों का खतरा बढ़ता है।
हार्ट पर बढ़ता वर्कलोड
जब हम खाना खाते हैं तो रक्त का प्रवाह आंतों की ओर हो जाता है ताकि भोजन को पचाया जा सके। फिर रक्त आंतों से पोषक तत्त्व लेकर शरीर के अंगों तक पहुंचाता है ताकि ऊर्जा मिल सके। लेकिन रात में तुरंत खाकर सोने से जो ऊर्जा अगले दिन के लिए बॉडी में स्टोर होनी चाहिए थी वह उस हैवी फूड को पचाने में लग जाती है। इस दौरान रक्तप्रवाह के लिए हृदय अपनी क्षमता से अधिक पंप करता है।
देर रात भूख लगे तो…
शाम को जल्दी भोजन करने के बाद अगर देर रात भूख लगती है तो चना, मुरमुरे जैसी हल्की चीजें ले सकते हैं। ये आसानी से पच जाते हैं।
डिनर में कम खाएं नमक
भोजन में नमक की मात्रा सीमित लें क्योंकि रात में ज्यादा नमक खाने पर शरीर में पानी इकट्ठा होने लगता है व रक्त का दबाव बढ़ता है। ऐेसे में हार्ट को अधिक पंप करना पड़ता है व इस पर ज्यादा दबाव पड़ता है। डिनर में मिर्च-मसाले व तले-भुने खाने से परहेज करें। खिचड़ी, दलिया, दूध जैसा हल्का आहार लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो