scriptदर्द से छुटकारे के लिए जानें कंप्यूटर पर काम करने का सही तरीका | Learn the Right Way to Work on the Computer | Patrika News

दर्द से छुटकारे के लिए जानें कंप्यूटर पर काम करने का सही तरीका

locationजयपुरPublished: Jan 07, 2019 12:27:21 pm

आपके बैठने का सही तरीका ही दर्द से बचाने में सहायक हो सकता है। आइये जानते हैं इसके बारे में…

learn-the-right-way-to-work-on-the-computer

आपके बैठने का सही तरीका ही दर्द से बचाने में सहायक हो सकता है। आइये जानते हैं इसके बारे में…

क्या आप अपने कंप्यूटर पर कार्य की वजह से सिर, गर्दन व पीठ के दर्द से परेशान हैं ? आपके बैठने का सही तरीका ही दर्द से बचाने में सहायक हो सकता है। आइये जानते हैं इसके बारे में…

कंप्यूटर को बहुत करीब से सिर झुकाकर देखने से गर्दन पर दबाव पड़ता है, इससे थकान, सिर में दर्द, एकाग्रता में कमी, मांसपेशीय तनाव में वृद्धि व ज्यादा समय तक कार्य करने से मेरुदंड में घाव हो सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे सिर मोड़ने की क्षमता में कमी आ सकती है।

सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर इरिक पेपर ने मुताबिक, जब आपके बैठने की स्थिति सीधी होती है, तो आपकी पीछे की मांसपेशियां आपके सिर व गर्दन के भार को सहारा देती हैं। ‘जब आप सिर को 45 डिग्री के कोण पर आगे करते हैं तो आपकी गर्दन एक आधार की तरह कार्य करती है, यह एक लंबे लीवर के भारी वस्तु उठाने जैसा है। अब आपके सिर व गर्दन का वजन करीब 45 पाउंड के बराबर हो जाता है। इसलिए कंधे व पीठ में दर्द व गर्दन में अकड़न हो तो चकित होने की बात नहीं है।

अगर आप सिर, गर्दन व पीठ के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो जब भी कंप्यूटर पर काम करें तो गर्दन को सीधा रखें, ज्यादा झुक कर काम न करें, कंप्यूटर के स्क्रीन से एक निश्चित दूरी बनाकर रखें। सीट पर रीढ़ को सीधा करके बैठें। इससे आपको दर्द की समस्या नहीं होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो