scriptबच्चे के लिए ही नहीं मां के लिए भी बेहद फायदेमंद हाेती है लोरी | Lori is not only good for the child but also for mother | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

बच्चे के लिए ही नहीं मां के लिए भी बेहद फायदेमंद हाेती है लोरी

बच्चे जब मां की लोरी को ध्यान से सुनकर मुस्कुराते हैं तो माता आत्मिक संतोष महसूस करने के साथ सकारात्मक होती है

Jul 20, 2019 / 01:26 pm

युवराज सिंह

lori

बच्चे के लिए ही नहीं मां के लिए भी बेहद फायदेमंद हाेती है लोरी

नवजात को लोरी सुनाकर सुलाना माताओं का शौक होता है। अमरीका की मियानी फ्रोस्ट स्कूल ऑफ म्यूजिक यूनिवर्सिटी के सेहत वैज्ञानिकों की मानें तो बच्चों की खुशमिजाजी के लिए किया गया यह काम माताओं के लिए भी अच्छा है। इससे प्रसव के बाद माताएं जिस नकारात्मक सोच व तनाव से जूझती हैं उनसे ध्यान बंटाने में मदद मिलती है। ‘जर्नल ऑफ म्यूजिक थैरेपी’ में प्रकाशित शोध के मुताबिक बच्चे जब मां की लोरी को ध्यान से सुनकर मुस्कुराते हैं तो माता आत्मिक संतोष महसूस करने के साथ सकारात्मक होती है।
लाेरी के फायदे
– लोरी में एक तरह की कशिश है, जो बच्चे पर जादू की तरह काम करती है। कहते हैं कि मां के द्वारा गाई जाने वाली लोरी बच्चे को मां के और करीब लाती है। कभी आपने भी गौर किया होगा कि बच्चा सबसे अधिक आवाज अपनी मां की पहचानता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि लोरी के रूप में जो आवाज वह लगातार सुनता है, धीरे-धीरे वह उससे खुद को जुड़ा हुआ महसूस करने लगता है।
– जानकार कहते हैं कि मां से लोरी सुनकर बच्चे के अंदर डर और खतरों के प्रति प्रतिरोध की भावना पनपती है। जिससे बच्चे का बौद्धिक और भावनात्मक विकास भी होता है।

Home / Health / Body & Soul / बच्चे के लिए ही नहीं मां के लिए भी बेहद फायदेमंद हाेती है लोरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो