scriptHealth Tips- स्मार्टफोन से तुरंत बनाएं दूरी, नहीं तो आंखों को हो जाएंगी ये समस्या | Make the distance from the smartphone | Patrika News

Health Tips- स्मार्टफोन से तुरंत बनाएं दूरी, नहीं तो आंखों को हो जाएंगी ये समस्या

locationजयपुरPublished: Dec 16, 2018 04:40:35 pm

Health Tips – लंबे समय तक नेट सर्फिंग करने, मैसेज टाइप करने और चलते हुए वाहन में बैठकर मोबाइल के स्क्रीन पर नजर गड़ाने से आंखों पर दबाव पड़ता है और…

Health Tips- स्मार्टफोन से तुरंत बनाएं दूरी, नहीं तो आंखों को हो जाएंगी ये समस्या

health tips

Health Tips – स्मार्टफोन आपकी आंखें कमजोर कर सकता है क्योंकि इसे आंखों के काफी नजदीक रखना पड़ता है, लंबे समय तक नजदीक से मोबाइल के स्क्रीन पर टकटकी लगाने या नजर गड़ाने से आंखों में दर्द, खुजली, लालिमा, सिरदर्द, दृष्टि में धुंधलापन और ड्राई आई की समस्याएं हो सकती हैं।

लंबे समय तक नेट सर्फिंग करने, मैसेज टाइप करने और चलते हुए वाहन में बैठकर मोबाइल के स्क्रीन पर नजर गड़ाने से भी आंखों पर दबाव पड़ता है। युवा, स्मार्टफोन को आंखों के काफी नजदीक रखते हैं (10-12 इंच) जिससे निकट दृष्टि दोष होने की आशंका बढ़ जाती है। लंबे समय तक एक फिक्स स्थिति में स्क्रीन पर टकटकी लगाने से गर्दन की मांसपेशियों में कड़ापन भी आ जाता है। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी हमारे शरीर में मेलाटोनिन का उत्पादन कम कर सकती है, जिससे नींद आने में दिक्कत हो सकती है।

डॉक्टरी राय: नेत्र रोग विशेषज्ञ के अनुसार स्मार्टफोन का प्रयोग करते समय पलकों को बार-बार झपकाएं। इसे एक बार में एक घंटे से ज्यादा प्रयोग ना करें। स्मार्टफोन यूज करते समय करीब एक फुट की दूरी रखें। ड्राई आई की समस्या में टियर सब्सटिट्यूट (आंखों में नमी के लिए) का दिन में 2-3 बार प्रयोग करें, इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो