सही नहीं है बच्चे का नाखून चबाना, इस तरह बदले ये आदत

सही नहीं है बच्चे का नाखून चबाना, इस तरह बदले ये आदत

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 12 2019 01:29:18 PM (IST) तन-मन

तनाव या उपेक्षा की वजह से लगती है बच्चों को नाखून चबाने की लत।

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक गुप्ता के अनुसार बच्चों में नाखून चबाने की आदत के पीछे तनाव भी एक वजह हो सकता है। माता-पिता का बच्चे पर ध्यान न देने के कारण या किसी अन्य वजहों से उपेक्षित महसूस किए जाने से हो सकता है। माता-पिता को चाहिए कि वे उस वजह को खोजें जिससे बच्चे में तनाव बढ़ रहा है क्योंकि लंबे समय तक यदि यही स्थिति बनी रहे तो बच्चे को भविष्य में कई मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

लेकिन यदि माता-पिता बच्चे को पूरा समय दे रहें। उसके साथ प्यार-दुलार से बर्ताव कर रहे हैं और फिर भी बच्चा नाखून चबाता है तो यह उसकी बौद्धिक क्षमता कम होने के लक्षण हो सकते हैं। ऐसा होने पर विशेषज्ञ की राय के अनुसार बच्चे का आईक्यू असेस्मेंट करा लेना चाहिए।

बच्चे को डांटे या पीटे नहीं क्योंकि वे भी नहीं जानते कि वे दांतों से नाखून क्यों काट रहे हैं। उसे पेंटिंग, स्केचिंग या ब्लॉक्स बनाने जैसे खेलों में व्यस्त रखें।बच्चे जब खेल में व्यस्त हों तो उन्हें अकेला नहीं छोड़ें। आप भी उनके साथ खेलें। चाहे तो उन्हें गार्डन में ले जाएं। वहां उन्हें खेलकूद में व्यस्त रखें ताकि वे बोर न हों।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned