scriptमोटापे से है परेशान तो दबाएं ये एक्यूप्रेशन प्वाइंट्स | Obesity is troubled then press this acupressure points | Patrika News

मोटापे से है परेशान तो दबाएं ये एक्यूप्रेशन प्वाइंट्स

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2019 01:02:24 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

दुनियाभर में करीब 2 अरब 10 करोड़ लोग मोटापे से परेशान हैं, जो चिंता का विषय है। मोटापे के खतरे को देखते हुए अक्तूबर माह में विश्व मोटापा जागरूकता सप्ताह मनाया जाता है।

acupressure points

मोटापे से है परेशान तो दबाएं ये एक्यूप्रेशन प्वाइंट्स

कई बीमारियों की वजह है मोटापा
मोटापा एक मेडिकल कंडीशन है, जिसमें शरीर पर वसा की परतें इतनी मात्रा में जम जाती हैं कि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती हैं। दुनिया में 20 प्रतिशत आबादी मोटापे से ग्रस्त है। मोटापे को बीमारी नहीं माना जाता, लेकिन माना जाता है कि यह ये कई बीमारियों की वजह बन सकता है। इसकी वजह से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट फेलियर, अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, अत्यधिक पसीना आना, जोड़ों में दर्द, बांझपन आदि का खतरा बढ़ जाता है। खान-पान की गलत आदतें, जीवनशैली में बदलाव और शारीरिक सक्रियता की कमी के कारण यह समस्या लगातार गंभीर हो रही है। भारत में स्कूल जाने वाले बच्चे भी ओवरवेट हैं। यदि एक्यूप्रेशन से शरीर के कुछ प्वाइंट्स को दबाया जाए तो लाभ मिल सकता है।
मालिश लाभदायक
यदि रात को सोने से पूर्व पैरों के तलवे की मसाज की जाए तो शरीर के न्यू टेटस इलेक्ट्रोलाइट व हार्मोन हीट करते हैं। पैरों की मालिश करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। यह भोजन को ऊर्जा बदलता है। यह दिनभर की थकान दूर कर मानसिक और शारीरिक आराम देता है। मालिश करने से पसीने के रूप में शरीर से हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर में मौजूद वसा कम होती है।
डॉ. निलोफर शाह, एक्यूप्रेशर एक्सपर्ट
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो