scriptसेहतमंद गुणों से भरपूर है सलाद | Salad is Healthful with his qualities | Patrika News

सेहतमंद गुणों से भरपूर है सलाद

locationजयपुरPublished: May 25, 2019 12:57:34 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

टमाटर, खीरा, ककड़ी, नींबू, चुकंदर, मूली, गाजर, बंद गोभी, प्याज, हरी मिर्च और अदरक को सलाद में शामिल कर सकते हैं।

Salad

Salad

चटनी या जूस के रूप में भी इन्हें भोजन में शामिल कर सकते हैं
गर्मी हो या सर्दी, सलाद सेहत के लिए जरूरी है। टमाटर, खीरा, ककड़ी, नींबू, चुकंदर, मूली, गाजर, बंद गोभी, प्याज, हरी मिर्च और अदरक को सलाद में शामिल कर सकते हैं। इन्हें पकाकर खाने के बजाय कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही चटनी या जूस के रूप में भी इन्हें भोजन में शामिल कर सकते हैं।
पौष्टिकता
सलाद में प्रयोग होने वाली सब्जियों में विटामिन-ए, बी, सी व डी, लौह, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, लवण, मिनरल व माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये अनिद्रा, भोजन में अरुचि की समस्या में लाभ पहुंचाकर इम्युनिटी बढ़ाते हैं।
फायदे
नियमित सलाद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही पाचनक्रिया मजबूत होने से पेट से जुड़े रोगों में लाभ होता है। दिमागी विकास के अलावा यह जोड़दर्द, सिरदर्द, चक्कर आदि में औषधि के रूप में काम करता है।
कमजोरी दूर
शारीरिक विकास के दौरान रोजाना 100 ग्राम सलाद जरूर खाना चाहिए। रोग के बाद की कमजोरी को दूर कर विटामिन, मिनरल्स व अन्य पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति करता है। यह खून को साफ करने और बेहतर संचार में मदद करता है और एनीमिया की समस्या दूर करता है। गर्मी में टमाटर, ककड़ी, खीरा आदि को भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए, इससे शरीर में पानी की कमी होती है।
वैद्य बंकट लाल पारीक, आयुर्वेद विशेषज्ञ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो