scriptस्ट्रेस बॉल दिलाएगी तनाव से मुक्ति, जानें इसके बारे में  | Stress ball will relieve stress | Patrika News

स्ट्रेस बॉल दिलाएगी तनाव से मुक्ति, जानें इसके बारे में 

Published: Jul 06, 2017 10:52:00 pm

कई बार लोग इंटरव्यू या मीटिंग से पहले तनाव में आ जाते हैं। ऐसे में वे स्थिति को संभालने के लिए स्ट्रेस बॉल का प्रयोग करते हैं।

Stress ball

Stress ball

कई बार लोग इंटरव्यू या मीटिंग से पहले तनाव में आ जाते हैं। ऐसे में वे स्थिति को संभालने के लिए स्ट्रेस बॉल का प्रयोग करते हैं। हालांकि इससे तनाव की स्थिति खत्म होती है या यह सिर्फ एक भ्रम है इसका कोई ठोस प्रमाण नहीं है। फिर भी लोगों को इससे लाभ मिलते देखा गया है। साउथ मुंबई के डॉ. प्रकाश जिंदानी बता रहे हैं इसके बारे में- 

ऐसे करता है काम
तनाव के दौरान कार्टिसोल हार्मोन के स्त्राव से रक्त नलिकाएं सिकुड़ जाती हैं जिससे उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। बॉल को बार-बार दबाने से मांसपेशियों पर जोर पडऩे से वे उत्तेजित हो जाती हैं। ऐसे में उनमें ऑक्सीजन व रक्त का संचार बेहतर होने के कारण तनाव में कमी आती है। 

बॉल का प्रयोग
ऐसी बॉल लें जो हथेली में समा जाए। इसे अंगुलियों की सहायता से दबाएं और 3 या 5 तक गिनती गिनें। फिर इसे धीरे-धीरे छोड़ दें। इस प्रक्रिया को दोनों हाथों से 8-10 बार दोहराएं। बॉल दबाते समय सांस अंदर लें व छोड़ते समय सांस को बाहर छोड़ें। यह एक्यूप्रेशर का काम करने के साथ दिमाग को उस स्थिति से हटा देगा जिसके कारण आप चिंतित हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो