scriptHealth tips in hindi – मां बनना चाहती है ताे भूलकर भी ना करें ये काम | Stress may delay women getting pregnant | Patrika News

Health tips in hindi – मां बनना चाहती है ताे भूलकर भी ना करें ये काम

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2018 01:49:36 pm

महिलाओं की लार में इस बायोमार्कर रसायन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई गई, आने वाले समय में उनके गर्भवती होने की संभावना करीब 30 प्रतिशत कम

avoid stress

Health tips in hindi – मां बनना चाहती है ताे भूलकर भी ना करें ये काम

अगर आप मां बनना चाहती हैं, तो तनाव ना लें। अमरीका की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तनाव को जांचने के लिए महिलाओं के मुंह की लार को बायोमार्कर(संकेतक) बनाया। जिन महिलाओं की लार में इस बायोमार्कर रसायन की मात्रा सबसे ज्यादा पाई गई, आने वाले समय में उनके गर्भवती होने की संभावना करीब 30 प्रतिशत कम हो गई।
जब आप तनाव से घिरे रहते हैं तो आपके पार्टनर के साथ आपके संबंध भी मधुर नहीं रहते हैं। महिलाओं में हर महीने एग रिलीज (ओव्यूलेशन) होने के बाद 48 घंटे की विंडो रहती है, जब मां बनने की संभावना सबसे ज्यादा रहती है। अगर उसे मिस कर देती हैं तो अगली साइकल तक इंतजार करना पड़ेगा।
इंफर्टिलिटी की बड़ी वजह पीसीओएस भी तनाव से होती है। तनाव से धूम्रपान और अल्कोहल जैसी आदतें पड़ जाती हैं। इससे सेहत बिगड़ने के साथ इंफर्टिलिटी की समस्या भी होती है।

कार्टिसोल जैसे स्ट्रेस हार्मोन से शरीर के मुख्य सेक्स हार्मोन जीएनआरएच पर प्रभाव पड़ता है। इससे ओव्यूलेशन की प्रक्रिया भी बाधित होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो