मकड़ी व मच्छर के काटने पर आजमाएं ये घरेलू उपचार

मकड़ी व मच्छर के काटने पर आजमाएं ये घरेलू उपचार

Yuvraj Singh Jadon | Publish: Mar, 15 2019 01:57:48 PM (IST) तन-मन

मच्छर, मकड़ी या खटमल के काटने से जलन, चकते या सूजन होना आम बात है

मच्छर, मकड़ी या खटमल के काटने से जलन, चकते या सूजन होना आम बात है। इनके लिए घरेलू उपचार भी किए जा सकते हैं।आइए जानते हैं इनके बारे में :-

मच्छर:
मानसून या सूर्यास्त के बाद अक्सर मच्छर काट लेते हैं। ऐसा होने पर उस भाग को पानी से धोने के बाद उस पर शहद लगाएं। शहद में एंटीमाइक्रोबाइल और हीलिंग क्षमता होती है जिससे खुजली और सूजन से राहत मिलती है। इसके अलावा उस हिस्से पर एलोवेरा जैल भी लगाया जा सकता है।

मकड़ी :
इसका काटा खतरनाक होता है। घरेलू उपचार के लिए नमक लगाकर गीली बैंडेज बांध लें। इससे त्वचा लाल नहीं होगी। जैतून का तेल और हल्दी का लेप भी कारगर उपचार है।

खटमल:
इसके काटने पर सबसे पहले साबुन व गर्म पानी से उस हिस्से को धोएं। फिर प्याज का टुकड़ा रगड़ें या डॉक्टरी सलाह से लोशन लगाएं। प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फौरन राहत प्रदान करते हैं।

ध्यान रहे: दर्द बढ़कर यदि सूजन आने लगे तो फौरन डॉक्टर से संपर्क करना ही उचित होगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned