scriptइन ऐप की मदद से बने रहेंगे सेहतमंद, जानें इसके बारे में | These apps will help you stay healthy | Patrika News

इन ऐप की मदद से बने रहेंगे सेहतमंद, जानें इसके बारे में

locationजयपुरPublished: Apr 30, 2019 02:28:41 pm

फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए आज के दौर की तकनीक यानी एप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

these-apps-will-help-you-stay-healthy

फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए आज के दौर की तकनीक यानी एप का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हर इंसान अपना तन-मन स्वस्थ रखने के जतन करता है। कुछ लोग सुबह उठकर वॉक करते हैं, तो कुछ अपने खानपान पर कड़ी निगाह रखते हैं। कुछ योग करते हैं तो कुछ व्यायाम। कोई जिम जाता है तो कोई पार्क। तकनीक के इस युग में आप मोबाइल फोन की मदद से भी सेहत बना सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास एप्लीकेशन्स (एप्स) डाउनलोड करने होंगे। ये एप्स आपके फिटनेस लक्ष्यों को याद रखने में मदद करेंगे। ये एप्स गूगल प्ले स्टोर में फ्री उपलब्ध हैं।

तकनीक ने पूरी दुनिया बदलकर रख दी है। अब तकनीक सेहत की दुनिया को संवारने का काम भी कर रही है। टेक्नोलॉजी के विस्तार के कारण कई ऐसे एप्स सामने आ रहे हैं, जो आपको सेहत संबंधी मामलों में काफी मदद करते हैं। इन एप्स को डाउनलोड और इस्तेमाल करना काफी आसान है। हर एप अपने आप में यूनीक फीचर्स समेटे है। अगर आप सेहत को लेकर कॉन्शियस हैं तो आप इन एप्स को अपने मोबाइल फोन में रख सकते हैं और रह सकते हैं चुस्त-दुरुस्त और तंदुरुस्त।

पॉकेट योग –
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉइड, आईओएस
पॉकेट योग उन लोगों के लिए काफी उपयोगी एप साबित हो सकता है जिन्हें व्यस्त दिनचर्या के चलते योग के लिए समय नहीं मिलता। इसमें 200 से ज्यादा योग मुद्राएं हैं। इनकी इन-बिल्ट डिक्शनरी इन मुद्राओं के फायदे बताती है। आप किसी भी एक्सरसाइज का प्रिव्यू देखकर तय कर सकते हैं कि यह आपके लिए सही है या नहीं।

गूगल फिट
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉइड
गू गल फिट लगातार रनिंग, वॉकिंग और साइक्लिंग को ट्रैक करता है। यह आपकी सभी गतिविधियों को लॉग रखता है। यह बताता है कि व्यायाम से आप कितनी कैलोरी बर्न कर चुके हैं। साथ ही शारीरिक गतिविधि आधारित लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सुझाव और सलाह देता है।

रनटास्टिक
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉइड, आईओएस
र नटास्टिक मुख्य रूप से एक फिटनेस सोशल नेटवर्क एप है जो वर्कआउट पर निगाह रखने के साथ सेहत संबंधित अपने परिणामों को फेसबुक, ट्विटर और रनटास्टिक नेटवर्क पर शेयर करने की सुविधा देता है। यह एप जीपीएस की मदद से आपकी फिटनेस की गतिविधियों जैसे रनिंग, जॉगिंग, वॉकिंग, कैलोरी बर्न को मैप और ट्रैक करता है।


एक्वालर्ट
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉइड, आईओएस
ज्यादातर लोग पर्याप्त पानी पीना भूल जाते हैं। ये आपकी फिटनेस पर नकारात्मक असर डालता है। एक्वालर्ट वाटर ड्रिंकिंग रिमाइंडर एप है। यह साधारण नोटिफिकेशन की मदद से आपके शरीर में पानी का स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसका वाटर कैलकुलेटर बताता है कि आपको रोजाना कितना पानी पीना चाहिए।

मैप माई फिटनेस
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉइड, आईओएस
मै प माई फिटनेस एप फिटनेस के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मशहूर एप है। इसमें गतिविधियां शामिल हैं। यह रनिंग, साइक्लिंग, क्रॉस ट्रेनिंग, योगा, वॉकिंग और जिम वर्कआउट कवर करता है। जीपीएस की मदद से यह आपके रूट, टाइमिंग, स्पीड और कैलोरी बर्न पर निगाह रखता है।

7 मिनट वर्कआउट
प्लेटफॉर्म : एंड्रॉइड, आईओएस
य ह एप सात मिनट के एचआईसीटी (हाई इंटेनसिटी सर्किट ट्रेनिंग) का अनुसरण करवाकर आपका वजन कम करने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए यूजर को वर्कआउट वीडियोज का अनुसरण करना पड़ता है। कुछ ही हफ्तों में आपको शरीर में फर्क नजर आने लगता है। इसके 7 मिनट क्विक फिट रूटीन के लिए जिम के उपकरणों की जरूरत नहीं है। एक कुर्सी और एक दीवार ही काफी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो