scriptलो इम्युनिटी के लक्षण हैं ये तो | These are the symptoms of Low Immune | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

लो इम्युनिटी के लक्षण हैं ये तो

इम्युनिटी हमारे शरीर की वो इंटेलीजेंस है जिसके बूते पर वह बैक्टीरिया, वायरस, फंगस या किसी भी बाहरी तत्व टॉक्सिन से मुकाबला करके उसे निकाल फेंकता है। एक मजबूत इम्यून सिस्टम हमें सर्दी जुकाम ही नहीं बल्कि हेपेटाइटिस ,लंग इंफेक्शन, किडनी इंफेक्शन, पेट के इंफेक्शन और ऑटोइम्यून डिजीज से भी बचाता है। वैसे तो ब्लड टेस्ट से इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने की पुष्टि हो सकती है, लेकिन हमारा शरीर भी ऐसे स्पष्ट संकेत देने लगता है, जिनसे इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने का पता चल जाता है।

जयपुरJun 13, 2019 / 01:43 pm

Jitendra Rangey

इम्युनिटी

Immune

बार-बार इंफेक्शन
अगर आप घर के दूसरे सदस्यों की तुलना में बार-बार बीमार पड़ते हैं, लगातार सर्दी जुकाम, एलर्जी, खांसी, स्किन रैशेज आदि से परेशान रहते हैं तो समझ लें कि आपका इम्युनिटी सिस्टम बेहद कमजोर है। इम्यूनिटी से पीडि़त लोगों को बार बार यूरीन इंफेक्शन, डायरिया, मसूड़ों में सूजन, मुंह में छाले, लिम्फोनैड्स में सूजन आदि की शिकायत होती है। मौसम बदलते ही पहले इनके दिक्कत होती है। इन्हें तुरंत बुखार भी हो जाता है। न्यूट्रीशन एक्सपर्ट ल्यूक कौटीनो बताते हैं कि ऐसे लोगों को रेगुलर एक्सरसाइज करनी चाहिए। लहसुन, अदरक, दालचीनी और लौंग आदि भोजन में शामिल करने चाहिए।
पेट नहीं रहता सेट
हमारी इम्युनिटी का 80 फीसदी संकेतक पेट होता है। लंबे समय तक कब्ज, अपच, एसिडिटी, ब्लोटिंग, डकार की शिकायत हो, तो यह कमजोर इम्यून सिस्टम के लक्षण हैं। पेट खराब रहने का सीधा अर्थ है खराब और अच्छे बैक्टीरिया में सही संतुलन न होना।
लाइफस्टाइल मेडिसिन एक्सपर्ट ल्यूक कौटीनो सुझाव देते हैं कि इसके लिए प्रोबायोटिक्स दही, छाछ या सप्लीमेंट लेने चाहिए।
कभी बुखार न होना
अगर लंबे समय से आपको कभी बुखार नहीं हुआ है, तो यह भी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने का एक संकेतक हो सकता है। दरअसल बुखार, बीमारियों व इंफेक्शन से लडऩे का एक तरीका है। हम दवा लेकर इसे तुरंत दबा देते हैं, तो यह अपना काम ठीक से कर ही नहीं पाता। बार-बार इंफेक्शन होने के बावजूद पिछले कई सालों में कभी बुखार नहीं हुआ, तो यह भी लो इम्यूनिटी का लक्षण हो सकता है।
विटामिन डी 3 का कम लेवल
विटामिन डी 3 इम्युनिटी का लेवल बता देता है और अधिकांश लोगों में इसका लेवल कम होता है। आपको इसका लेवल दुरूस्त करने के लिए सचेष्ट हो जाना चाहिए। इसकी कमी से थकान, सुस्ती, शरीर में ढीलापन, अनिद्रा, डिप्रेशन, आंखों के नीचे डार्क सर्कल आदि समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए धूप में पर्याप्त समय रहें, पौष्टिक भोजन लें और जरूरत पडऩे पर सप्लीमेंट भी लेना चाहिए।

Home / Health / Body & Soul / लो इम्युनिटी के लक्षण हैं ये तो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो