scriptइस तरह रखें होली पर दिल का ख्याल | This is how you can look after your heart during Holi | Patrika News

इस तरह रखें होली पर दिल का ख्याल

Published: Mar 01, 2018 04:19:46 am

सर्दी का अंत और फसल की कटाई की खुशी में होली मनाई जाती है। लोग परिवारों और दोस्तों के साथ मिल कर एक दूसरे पर रंग डाल कर और…

 Holi

Holi

सर्दी का अंत और फसल की कटाई की खुशी में होली मनाई जाती है। लोग परिवारों और दोस्तों के साथ मिल कर एक दूसरे पर रंग डाल कर और पारंपरिक पेय भांग पीकर इसे मनाते है। दिल के रोगियों के लिए रंगों का त्योहार कुछ गंभीर समस्याएं ला सकता है। इसके लिए जरूरी है कि इस मौके पर कुछ अहम बातों को ध्यान में रखा जाए।

भांग : यानी ब्लड प्रेशर

भांग, कैनेबिस इंडिका पौधे के पत्तों व फूलों से बनने वाला नशीला पेय पदार्थ है जिसे हृदय रोगियों को तो बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। इससे हृदय की धडक़ने और ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ सकता है व हृदय गति अचानक बंद हो सकती है जिससे कई बार जान भी जा सकती है।

तला-भुना : हार्ट अटैक

दिल के रोगी गुजिया, बेसन की बर्फी, बूंदी के लड्डू आदि सीमित मात्रा में ही खाएं क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में मीठा व ट्रांस फैट होता है। साथ ही ऐसे मरीज कचौरी, समोसा और पकौड़े जैसी तली हुई चीजें भी कम ही खाएं। इसके अलावा जिन्हें पहले हार्ट अटैक हो चुका हो वे अधिक मात्रा में नमक का प्रयोग न करें।

कृत्रिम रंग : सांस की समस्या

मार्केट में मिलने वाले कृत्रिम रंगों को बनाने में डीजल, क्रोमियम आयोडाइड, लेड ऑक्साइड व कॉपर सल्फेट जैसे रसायनों का प्रयोग होता है। इनसे हृदय रोगियों के अलावा अन्य मरीज भी प्रभावित होते हैं।

उनमें एलर्जी, सांस व त्वचा संबंधी परेशानियां उभर सकती हैं। ये दिक्कतें दिल की सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए जहां तक संभव हो होली मनाने में प्राकृतिक रूप से तैयार रंगों (जड़ी-बूटियों, फूल व पत्तियों) का इस्तेमाल करें।

अधिक भागदौड़ दिल पर दबाव

जिन मरीजों को डॉक्टर ने अधिक परिश्रम वाले काम करने से मना किया हो वे होली खेलते समय ज्यादा भागदौड़ न करें क्योंकि इससे हृदय पर दबाव बढ़ सकता है। अधिक भागदौड़ दिल पर दबाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो