scriptटहलने से दिल की सेहत में सुधार | Walking good for heart health | Patrika News

टहलने से दिल की सेहत में सुधार

Published: Nov 22, 2016 10:16:00 pm

शोधकर्ताओं ने पाया है कि औसत रूप से टहलने से दिल की बीमारी के कारकों में छोटे अवधि में ही सुधार हो जाता है

Walking

Walking

न्यूयॉर्क। टहलने की आप की आदत दिल की सेहत में सुधार लाने में लंबे समय तक कारगर रहेगी, ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। न्यूयॉर्क के बिंघमटन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पामेला स्टीवर्ट फाह ने कहा, हम जानते हैं कि टहलना एक अच्छा व्यायाम है, लेकिन शोध से पता चला है कि टहलने से किस तरह जैविक चिन्हों जैसे कोलेस्ट्रॉल, भार, रक्तचाप में बदलाव आ सकता है।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि औसत रूप से टहलने से दिल की बीमारी के कारकों में छोटे अवधि में ही सुधार हो जाता है। अध्ययन के लिए 70 महिलाओं के एक समूह पर सामुदायिक टहलने के कार्यक्रम में उनका परीक्षण किया गया।

प्रतिभागियों को एक प्रोग्राम वाला पीडोमीटर 10 सप्ताह के लिए टहलने के दौरान पहनने के लिए दिया गया। उन्हें हर सप्ताह कम से कम 150 मिनट तेजी से टहलने के लिए कहा गया। इस कार्यक्रम के पूरा होने पर प्रतिभागियों के भार, बीएमआई, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को मापा गया।

प्रतिभागियों से अपने शारीरिक गतिविधियों, खाने की पसंद, व्यक्तिगत विशेषता और 10 सप्ताह के व्यवहार का एक सर्वेक्षण भी पूरा करने को कहा गया। इनके परीक्षण के परिणामों ने दल के प्रारंभिक परिकल्पना की पुष्टि की। इसमें कहा गया है कि टहलने से अल्पावधि में दिल के जोखिम कारकों में सुधार होता है। इस अध्ययन का प्रकाशन पत्रिका ‘जर्नल क्रिएटिव नर्सिंगÓ में किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो