scriptतो इस लिए आती है मुंह से दुर्गंध…  | Ways to Make Your Breath Smell Good All the Time | Patrika News

तो इस लिए आती है मुंह से दुर्गंध… 

Published: Dec 22, 2015 08:51:00 am

मुंह को शरीर का आईना माना जाता है इसमें दुर्गंध की समस्या व्यक्ति के खराब स्वास्थ्य को तो बताती ही है, साथ में उसके आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकती है

mouth

mouth

मुंह को शरीर का आईना माना जाता है। इसमें दुर्गंध की समस्या व्यक्ति के खराब स्वास्थ्य को तो बताती ही है। साथ में उसके आत्मविश्वास को भी प्रभावित कर सकती है। हम आपको बताने जा रहे हैं मुंह से दुर्गंध आने के कारण और इससे बचने के उपाय..

कारण
खाद्य कणों के दांतों, मसूड़ों में फंसे रह जाने व जीभ पर गंदगी के जमाव से कीटाणु पनपते हैं जिससे यह समस्या हो सकती है। मुंह में संक्रमण बढऩे से दांतों व मसूड़ों में मवाद बन सकता है जो ऐसी समस्याएं बढ़ा सकता है। इसके अलावा टॉन्सिल, गले व अन्य सांस संबंधी संक्रमण भी दुर्गंध का कारण हो सकते हैं।

कुछ परिस्थितियां जैसे किशोरावस्था, गर्भावस्था व अनियमित मासिक धर्म के दौरान कई बार शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। यह भी एक कारण हो सकता है। 

पाचन तंत्र में गड़बड़ी व एसिडिटी के कारण भी यह संभव है। कुछ खाद्य पदार्थ जैसे प्याज-लहसुन, शराब व धूम्रपान भी अस्थायी दुर्गंध की वजह होते हैं। 

क्या करें: 
सुबह-शाम दो बार दांतों की अच्छी तरह सफाई। जीभ व मसूड़ों की सफाई का भी ध्यान रखें। धूम्रपान व शराब से दूरी बनाएं। 
यदि मुंह में संक्रमण अधिक हो व मवाद बन रहा हो तो किसी दंत रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें। उसके निर्देशानुसार ही दवाएं आदि लें। सांस, पाचन व हार्मोन संबंधी कारणों से समस्या होने पर मुंह की स्वच्छता का विशेष खयाल रखें व संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें।
 

ट्रेंडिंग वीडियो