World Blood Donor Day 2019: रक्तदान से दूर होते कई रोग

World Blood Donor Day 2019: रक्तदान से दूर होते कई रोग

Jitendra Kumar Rangey | Updated: 14 Jun 2019, 11:02:24 AM (IST) तन-मन

World Blood Donor Day 2019: साल में कम से कम दो बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान से शरीर में एनर्जी आती है, क्योंकि शरीर में नया खून बनता है।

ये हाते हैं रक्तदान के फायदे
रक्तदान से हार्टअटेक का खतरा बहुत कम हो जाता है। रक्दान से नसों में खून का थक्का नहीं जम पाता है। नियमित रक्तदान से खून पतला बना रहता है और शरीर में खून का बहाव सही रहता है। रक्तदान से वजन कम करने में मदद मिलती है। साल में कम से कम दो बार रक्तदान अवश्य करना चाहिए। रक्तदान से शरीर में एनर्जी आती है, क्योंकि शरीर में नया खून बनता है। इससे शरीर भी तंदरूस्त होता है। रक्तदान से लिवर से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती है। शरीर में आयरन बढ़ने पर लिवर पर दबाव पड़ता है। रक्तदान से आयरन की मात्रा संतुलित होती है। शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित होने से लिवर संबंधी बीमारी और कैंसर दोनों का खतरा दूर हो जाता है।


रक्तदान से पहले रखें इन बातों का ध्यान
रक्तदान 18 साल की आयु के बाद ही करें। रक्तदाता का वजन 45 से 50 किलोग्राम से कम ना हो। खून देने से 24 घंटे पहले शराब, धूम्रपान और तंबाकू का सेवन ना करें। रक्तदान करते समय कोई गंभीर अथवा संक्रामक बीमारी नहीं होनी चाहिए या किसी दवा का सेवन न कर रहे हों। पीरियड के दौरान रक्तदान ने करें। बच्चों को दूध पिलाने के दौरान महिलाएं रक्तदान नहीं कर सकतीं। रक्तदान से पहले अच्छी नींद और स्वस्थ भोजन लें।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned