इस काढ़े को लगाने से जल्द भरेगा घाव

इस काढ़े को लगाने से जल्द भरेगा घाव

Jitendra Kumar Rangey | Publish: Apr, 17 2019 11:50:20 AM (IST) तन-मन

खून बंद होने के बाद घाव जल्द कैसे भरेगा ऐसे में घाव पर दवा लगाई जाती है। आयुर्वेद में ऐसा काढ़ा है जिनको लगाने से घाव जल्द भर जाता है।

चोट को ठीक करने में कारगर
यदि किसी को चोट लग जाती है तो उसे सबसे पहले यह चिंता सताने लगती है कि खून कैसे बंद होगा। चोट लगने के साथ ही चोट ग्रस्त व्यक्ति को चिकित्सक को दिखाया जाता है। चिकित्सक दवा लगाकर या फिर सर्जरी कर खून को बंद तो कर देते हैं लेकिन घाव जल्दी से ठीक नहीं होता है। ऐसे में उसे भरने को लेकर दवा दी जाती है। कई बार घाव कई दिनों तक नहीं भरता है। ऐसे में आयुर्वेद में ऐसा काढ़ा है जिनको लगाने से घाव जल्द भर जाता है।
काढ़े से कई निदान
पीपल, गूलर, बरगद, पारस पीपल व प्लक्ष के पेड़ की छाल को अच्छे से कूटकर मिला लें। फिर दो चम्मच कूटी हुई छाल को एक गिलास पानी में मिला लें। इसे आधा गिलास होने तक उबालें। बाद में ठंड़ा होने पर इसे दो बार घाव पर लगाएं। यह काढ़ा पाइल्स की सूजन, कील-मुहांसे व अन्य प्रकार की सूजन को ठीक करने में फायदेमंद है। नियमित रूप से इसका प्रयोग करने से फायदा होता है।

डॉ. गोपेश मंगल, आयुर्वेद विशेषज्ञ

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned