scriptपेट व बाल झड़ने की समस्या दूर करेंगे योगासन, जानें इनके बारे में | Yogasan will remove the problem of stomach and hair loss | Patrika News

पेट व बाल झड़ने की समस्या दूर करेंगे योगासन, जानें इनके बारे में

locationजयपुरPublished: Nov 18, 2019 02:35:27 pm

असंतुलित आहार से बाल झड़ने की समस्या बढ़ रही है। जीवनशैली व मानसिक तनाव भी बना रहे हैं बालों को कमजोर।

पेट व बाल झड़ने की समस्या दूर करेंगे योगासन, जानें इनके बारे में

Yogasan will remove the problem of stomach and hair loss

प्रदूषण, धूल-मिट्टी, तेज धूप, असंतुलित आहार से बाल झड़ने की समस्या बढ़ रही है। जीवनशैली व मानसिक तनाव भी वजह हैं। पौष्टिक आहार के साथ इन योगासनों के नियमित अभ्यास से समस्या में राहत मिल सकती है। योग विशेषज्ञ के निर्देशानुसार या सीखकर सही तरीके से करें।

अधोमुख शवासन –
यह साइनस, मानसिक थकावट, अवसाद और अनिद्रा में फायदेमंद है।
झुककर करने वाले इस आसन के नियमित अभ्यास से सिर में रक्त का संचार बेहतर होता है। इससे साइनस, जुकाम, तनाव और अनिद्रा में भी फायदा मिलता है। रोजाना दिन में कम से कम एक मिनट के लिए इस आसन को कर सकते हैं। इसे विशेषज्ञ की निगरानी के बिना न करें, दिक्कत हो सकती है।
सावधानी : हाई बीपी, कंधे की चोट और दस्त की समस्या में बिना चिकित्सक की परामर्श के न करें।

वज्रासन –
इससे एसिडिटी, अपच और कब्ज की दिक्कत दूर होती है। नेत्र ज्योति बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है।
बालों को झड़ने से रोकने के लिए वज्रासन करें। इसे करने से पाचन तंत्र सही रहने के साथ रक्त का संचार भी ठीक रहता है। पाचन सही रहने से बाल झड़ना कम होता है। इस आसन के लिए पंजों के बल बैठ जाएं। शरीर का भार एड़ियोंं पर और कमर सीधी रखें। गहरी सांस लें। इस प्रक्रिया को कम से कम रोजाना 3 मिनट के लिए करें।
सावधानी : पाइल्स, घुटने और जांघों की समस्या में सावधानी रखें।

अपनासन –
गैस्ट्रिक संबंधी समस्या में कारगर मानते हैं।
इस आसन को करने से क्रोध और चिंता कम होती है। दिमाग शांत रहता है। पेट की चर्बी कम करने, हाई बीपी, कब्ज, बाल झड़ना, असमय सफेद होने की दिक्कत दूर होती है। यह आसन पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव लाता है और पीठ दर्द में आराम मिलता है। योगासन करने से पहले इसका तरीका जान लें।
सावधानी : घुटनों व गर्दन के दर्द में न करें। दर्द की समस्या बढ़ सकती है।

पवनमुक्तासन –
इस आसन से पेट संबंधी समस्या में आराम मिलता है।
पवनमुक्तासन आसन को 3 से 5 बार करना चाहिए। इस आसन को करते समय पेट पर दबाव पड़ता है, और दबाव की वजह से रक्त का संचार बढ़ता है। इससे पेट, गैस संबंधी समस्या में आराम आता और बाल मजबूत होते हैं। पेट व जांघों की चर्बी कम, कमर से नीचे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
सावधानी : कमर, घुटनों और गर्दन के दर्द में विशेषज्ञ की देखरेख में करें।

भुजंगासन –
इस आसन से कब्ज, गैस से आराम मिलता है। पाचन तंत्र मजबूत होता है। पेट पर जमा चर्बी दूर होती है।
भुजंगासन करने से बालों का झडऩा कम हो जाता है। आसन करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को कंधों के बराबर रखें। अब हाथों पर जोर देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। कम से कम 30 सेकंड के लिए इसी अवस्था में रहें और फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस आसन को तीन बार तक कर सकते हैं।
सावधानी : हर्निया, स्लिप्ड ***** और कमर दर्द में ये योगासन न करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो