पेट में सात किलो बाल लेकर घूम रही थीं किशोरी, दर्द हुआ तो पहुंची डॉक्टर के पास, उसके बाद...

इंसान का शरीर भी कईं रहस्यों से भरा है। इसमें कई खासियत हैं तो कभी—कभी इसमें ऐसे विकार भी उत्पन्न हो जाते हैं जिन्हें देखकर डॉक्टर भी अचंभे में पड़ जाते हैं (Doctors Removed 7 KG Hair's Ball From Girl's Stomach In Bokaro) (Jharkhand News) (Bokaro News)...

By: Prateek

Published: 02 Sep 2020, 10:15 PM IST

बोकारो: इंसान का शरीर भी कईं रहस्यों से भरा है। इसमें कई खासियत हैं तो कभी—कभी इसमें ऐसे विकार भी उत्पन्न हो जाते हैं जिन्हें देखकर डॉक्टर भी अचंभे में पड़ जाते हैं। लेकिन बीते दशकों में चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत सुधार हुआ है जिससे हर समस्या का हल लगभग संभव है। यहां भी ऐसा ही हुआ। डॉक्टरों की टीम ने बड़ी मशक्कत के बाद एक किशोरी के पेट से सात किलो बाल से बने ट्यूमर को निकाल दिया है। अब मरीज पूरी तरह से स्वस्थ है। लेकिन उसके शरीर में इतने बाल आए कहां से यह बात भी हैरतअंगेज है।

यह भी पढ़ें: मेडिकल इनोवेशन: वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसे 'छोटे रोबोट्स की सेना' जो शरीर में प्रवेश कर सर्जरी करेंगे

यह मामला झारखंड के बोकारो जिले का है। चास स्थित भोजपुर कॉलोनी निवासी 17 वर्षीय स्वीटी कुमारी में बाल खाने की आदत थी। उसके बाल झड़ते तो वह उन्हें इकट्ठा करके खाया करती थीं। स्वीटी ने बताया कि उसने बीते पांच सालों से उसकी यह आदत छूट गई थी।

यह भी पढ़ें: Unlock 4.0: विदेश आने-जाने वाले यात्रियों के लिए सरकार की गाइडलाइंस, इन बातों का रखें ध्यान

पेट में सात किलो बाल लेकर घूम रही थीं किशोरी, दर्द हुआ तो पहुंची डॉक्टर के पास, उसके बाद...

इतने लंबे समय से बाल खाने की वजह से वह उसके पेट में एकत्रित हो गया। खुद स्वीटी को भी बात का पता नहीं था। बीते दिनों उसके पेट में समस्या होने लगी। इस पर उसने बीजीएच के सेवानिवृत्त सर्जन डॉ. जीएन साहू को दिखाया। डॉक्टर ने उसकी अल्ट्रासोनोग्राफी करवाई। रिपोर्ट देखकर डॉक्टर भी चौंक गए। मरीज के पेट में बड़ा ट्यूमर नजर आ रहा था। उन्होंने तुरंत सर्जरी करने को कहा।

यह भी पढ़ें: Goa के सीएम प्रमोद सावंत की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, संपर्क में आने वालों से की इस बात की अपील

सोमवार को डॉ. जीएन साहू ने अपनी टीम के साथ सर्जरी की। जो बालों का गुच्छा या ट्यूमर निकाला गया उसका वजन साल किलो था। डॉ. साहू का कहना है कि मरीज अब स्वस्थ है कुछ दिनों में रिकवर होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अपने 40 साल के मेडिकल कैरियर में उन्होंने इतनी ज्यादा मात्रा में पेट में बाल होने का मामला नहीं देखा था, यह एक जटिल सर्जरी थी।

ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned