scriptलेवी लेने पहुंचा एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार | Naxalite Bihari Manjhi arrested in jharkhand | Patrika News
बोकारो

लेवी लेने पहुंचा एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपी ने बहुत सी आपराधिक घटनाओं को अंजाम दिया है…
 

बोकारोJan 28, 2019 / 07:57 pm

Prateek

police

police

(रांची,बोकारो): झारखंड के बोकारो जिले की पुलिस ने लेवी लेने पहुंचे नक्सली संगठन भाकपा-माओवादी के हार्डकोर सदस्य और एक लाख रुपये के इनामी नक्सली बिहारी मांझी को गिरफ्तार कर लिया है।


पुलिस अधीक्षक कार्तिक एस. ने बताया कि बिहारी मांझी पिछले नौ वर्षों से नक्सली संगठन में सक्रिय था और उसके खिलाफ विभिन्न थानों में 14 आपराधिक मामले दर्ज है। उन्होंने बताया कि रविवार को पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि बिहारी मांझी सड़क निर्माण कार्य में लगे एक ठेकेदार से लेवी (रंगदारी) वसूलने जगेश्वर बिहार थाना क्षेत्र के टूटी झरना इलाके में पहुंचा है। इस सूचना पर पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने संयुक्त अभियान चलाकर बिहारी मांझी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार नक्सली मिथिलेश महतो और संतोष महतो के दस्ते का सदस्य था और पुलिस उसे काफी दिनों से तलाश कर रही थी।


गिरफ्तार नक्सली के खिलाफ विभिन्न थाना क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज है, इसमें 19जनवरी 2006 को जिले के नावाडीह थाना क्षेत्र स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय डेगागढ़ा के कमरा में 20 किलोग्राम का कालातार लगाकर केन बम से उड़ाने का प्रयास करने, नए विद्यालय भवन के पीछे 30किग्रा का केन बम को छिपा कर रखने का आरोप भी है। हालांकि समय रहते सुरक्षा बलों ने इन केन बमों को बरामद कर लिया था और स्कूल भवन उड़ाने के प्रयास को विफल कर दिया था। इसके अलावा महुआटांड़ थाना क्षेत्र में एक दिसंबर 2006 को बिहारी मांझी के घर से नक्सली पोस्टर और पर्चा भी बरामद किया गया था, इसके अलावा सुरक्षा बलों पर हमला और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के कई अन्य मामले दर्ज है।

Home / Bokaro / लेवी लेने पहुंचा एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो