scriptपारंपरिक धर्मगुरुओं को जनवरी माह से मिलेगी सम्मान राशि- मुख्यमंत्री | Traditional religious leaders will get honor from January in jharkhand | Patrika News

पारंपरिक धर्मगुरुओं को जनवरी माह से मिलेगी सम्मान राशि- मुख्यमंत्री

locationबोकारोPublished: Nov 12, 2018 03:36:49 pm

Submitted by:

Prateek

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग ये आरोप लगाते हैं कि सरकार उनकी जमीन लूट लेगी। चार साल के शासन में एक भी इंच जमीन नहीं ली गई है…

cm meating

cm meating

(रांची,बोकारो): मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार आदिवासियों की परंपरा और संस्कृति के सरंक्षण के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि विदेशी शक्तियां हमारी संस्कृति को नष्ट करने पर तुली है, लेकिन सरकार उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देगी। परंपरा और संस्कृति को बचाए रखने वाले पारंपरिक धर्म गुरुओं को जनवरी से सम्मान राशि मिलनी शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि विभाग से चर्चा कर उन्हें पहचान पत्र निर्गत करने की भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।


मुख्यमंत्री रविवार को रांची स्थित अपने आवास में बोकारो जिला से आए आदिवासी पारंपरिक व्यवस्था के प्रतिनिधि माझी हड़ाम, नायकी, जोगमाझी, भोदरन व कुड़ाम नायके को संबोधित कर रहे थे।


रघुवर दास कहा कि सरकार का मानना है कि मातृभाषा सर्वोपरि है। सरकार इसे बढ़ावा दे रही है। लोगों को भी अपनी भाषा, सभ्यता, संस्कृति और परंपरा को छोड़ना नहीं चाहिए। 2019 से ओल चिकी भाषा में स्कूलों में पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए किताबें छपकर आ गई है। अभी पहली और दूसरी कक्षा में इसकी पढ़ाई होगी। आनेवाले दिनों में पांचवीं तक ओल चिकी भाषा में पढ़ाई होगी। स्कूलों में स्थानीय भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया भी चल रही है। ओल चिकी के अलावा कुडुख, मुंडारी आदि भाषाओं के शिक्षकों की भी नियुक्ति की जा रही है, ताकि हमारे बच्चे अपनी भाषा में पढ़ाई कर सकें।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग ये आरोप लगाते हैं कि सरकार उनकी जमीन लूट लेगी। चार साल के शासन में एक भी इंच जमीन नहीं ली गई है। जो लोग आदिवासियों का शोषण करते हैं, जिन लोगों ने राज्य में हर जगह आदिवासियों की जमीन औने-पौने दाम में खरीदी है, वे ही आज हम पर आरोप लगा रहे हैं।


प्रतिनिधिमंडल ने लुगु बुरू मेले को राजकीय महोत्सव के रूप में मान्यता देने पर विशेष तौर पर बधाई दी। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता लखी हेंब्रम, आनंद मुर्मू समेत बड़ी संख्या में गण्यमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो