scriptहिंदी दिवस:बॉलीवुड की वो 5 फिल्में जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी पर नाज | 5 bollywood movies based on hindi | Patrika News

हिंदी दिवस:बॉलीवुड की वो 5 फिल्में जिन्हें देख आपको भी होगा हिंदी पर नाज

Published: Sep 14, 2018 10:34:30 pm

Submitted by:

Amit Singh

फिल्म जगत में भी कई ऐसी फिल्में आईं हैं जहां हिंदी को खास तरजीह दी गई। एक अच्छे मैसेज के साथ-साथ ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की।

5 bollywood movies based on hindi

5 bollywood movies based on hindi

आज पूरे देश में हिंदी दिवस की चर्चा है। फिल्म जगत में भी कई ऐसी फिल्में आईं हैं जहां हिंदी को खास तरजीह दी गई।एक अच्छे मैसेज के साथ-साथ ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की। जहां एक तरफ बॉलीवुड हॉलीवुड की फिल्मों के पीछे भागता है तो वही इस सब्जेक्ट की फिल्मों ने हमेशा से दर्शकों की वाह-वाही बटोरी है। चलिए आज आपको बताते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में-


चुपके चुपके
साल 1975 में आई फिल्म ‘चुपके चुपके’ कॉमेडी जोनर की फिल्म है जो हिन्दी भाषा के इर्द गिर्द घूमती है। इस फिल्म में धर्मेंद्र, शर्मिला टैगोर, अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और ओम प्रकाश लीड रोल में हैं।

गोलमाल
अमोल पालेकर की फिल्म गोलमाल ने बड़े रोचक ढंग से हिंदी के महत्व को समझाया। यह फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी। मूवी में अमोल पालेकर के साथ उत्पल दत्त, बिन्दिया गोस्वामी, दीना पाठक, ओम प्रकाश, युनुस परवेज औऱ अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिका में रहे।


नमस्ते लंदन
इस फिल्म में अक्षय कुमार अपनी जोशीली स्पीच के लिए आज भी याद किए जाते हैं। इसमें उन्होंने भारत की संस्कृति, सभ्यता और महत्व को समझाया। इस मूवी में उनके साथ कैटीरना कैफ भी मुख्या भूमिका में थी। इसने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छी कमाई की।

इंग्लिश विंग्लिश
‘इंग्लिश विंग्लिश’ में लीड रोल श्रीदेवी ने निभाया। फिल्म में उनका नाम शशि है। जो अंग्रेजी भाषा में अपने आपको व्यक्त नहीं कर पाती। उसकी 12 साल की लड़की पैरेंट्स-टीचर मीटिंग में अपनी मां को ले जाने में शर्मिंदगी महसूस करती है।इसी दौरान शशि अपनी बहन की बेटी की शादी के लिए न्यूयॉर्क जाती है और वहां अंग्रेजी सीखने का फैसला करती है। इस फिल्म के माध्यम से यह संदेश दिया गया कि अगर मन से किसी चीज को करने की ठान ली जाए तो कुछ भी मुश्किल नहीं है।

हिंदी मीडियम
इरफान खान स्टारर इस फिल्म की कहानी दिल्ली में रहने वाले एक व्यापारी राज बत्रा की है, जो दिल्ली में शादी में उपयोग होने वाले कपड़ों का व्यापार करते रहता है। वह अमीर होता है, लेकिन अच्छी तरह अंग्रेजी नहीं जानता।’हिंदी मीडियम’ आज के दौर के अंग्रेजी से प्रभावित शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़े करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो