scriptAir strike: एयरफोर्स के पराक्रम को दिखाया इन बॉलीवुड फिल्मों में, देखकर होता है वीरों पर गर्व | 6 bollywood movies which based on Indian Air force | Patrika News

Air strike: एयरफोर्स के पराक्रम को दिखाया इन बॉलीवुड फिल्मों में, देखकर होता है वीरों पर गर्व

locationमुंबईPublished: Feb 27, 2019 03:24:18 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिनमें वायुसेना के अदम्य साहस और पराक्रम को दिखाया गया है। फैंस जब भी ये फिल्में देखते हैं तो उनको देश के वीरों पर गर्व महसूस होता है।

Movies on indian Air force

Movies on indian Air force

पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल चल रहा है। 14 फरवरी को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। भारतीय वायुसेना ने पुलवामा का बदला लेते हुए मंगलवार तड़के पीओके में घुसकर आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया। इसमें बॉलीवुड भी देश के साथ खड़ा है। आतंकी हमले के बाद इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में पाकिस्तानी कलाकारों को बैन कर दिया गया। साथ ही बॉलीवुड के कई स्टार्स और फिल्म निर्माताओं ने पाकिस्तान में अपनी फिल्में रिलीज नहीं करने का ऐलान किया। पुलवामा का बदला लेने पर बॉलीवुड ने भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलामी दी और उनकी वीरता की प्रशंसा की। बॉलीवुड में ऐसी कई फिल्में बनी हैं जिनमें वायुसेना के अदम्य साहस और पराक्रम को दिखाया गया है। फैंस जब भी ये फिल्में देखते हैं तो उनको देश के वीरों पर गर्व महसूस होता है। आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में।

विजेता
डारेक्टर गोविंद निहलानी की फिल्म ‘विजेता’ भारत-पाकिस्तान के 1971 में हुए युद्ध पर आधारित थी। फिल्म में भारतीय एयरफोर्स के पराक्रम को दिखाया गया। इस मूवी में शशि कपूर, रेखा, अमरीश पुरी, ओमपुरी मुख्य भूमिकाओं में थे। यह एक ऐसी फिल्म थी जिसने भारतीय वायु सेना के काम को आम जनता तक पहुंचाया।

इन बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया एयरफोर्स के पराक्रम को, देखकर होता है वीरों पर गर्व

अग्नि पंख
वर्ष 2004 में रिलीज हुई यह फिल्म ‘अग्नि पंख’ एयरफोर्स के जवानों की जिंदगी पर आधारित है। संंजीव पुरी निर्देशित इस फिल्म में जिमी शेरगिल, समीर धर्मधिकारी, राहुल देव जैसे स्टार्स लीड रोल में नजर आए थे। फिल्म में एयरफोर्स के पराक्रम को दिखाया गया। ने अपने अभिनय की छाप छोड़ी है। साथ ही इसमें युद्ध के बीच में एक जोड़े के प्यार की कठिनाइयों को भी दिखाया गया।

इन बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया एयरफोर्स के पराक्रम को, देखकर होता है वीरों पर गर्व
हिंदुस्तान की कसम
वर्ष 1973 में आई फिल्म ‘हिंदुस्तान की कसम’ भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए हवाई हमले पर आधारित है। इस फिल्म में भारत वायुसेना ने पारक्रम को जमकर दिखाया गया। फिल्म मेंं अभिनेता राजकुमार लीड रोल में नजर आए थे।
मौसम
शाहिद कपूर और सोनम कपूर अभिनीत फिल्म ‘मौसम’ एयरफोर्स को दिखाया गया था। फिल्म में शाहिद कपूर एयरफोर्स ऑफिसर के रोल में नजर आए। मूवी में अभिनेता को जंग लड़ते हुए भी दिखाया गया। फिल्म में सोनम आर शाहिद की लव स्टोरी भी दिखाई गई।
इन बॉलीवुड फिल्मों में दिखाया एयरफोर्स के पराक्रम को, देखकर होता है वीरों पर गर्व
वीर जारा
फिल्म ‘वीरा जारा’ में भी भारतीय वायुसेना के साहस को दिखाया गया है। फिल्म में शाहरुख खान एयरफोर्स पायलट वीर प्रताप सिंह के किरदार में नजर आए। यह फिल्म सुपरहिट रही और इस लुक में भी शाहरुख को जबरदस्त लोकप्रियता मिली थी।

रंग दे बसंती
देशभक्ति से लबरेज फिल्म ‘रंग दे बसंती’ में आर माधवन ने फ्लाइट लेफ्टिनेंट अजय सिंह राठौर का किरदार निभाया था। फिल्म में उनका रोल छोटा था लेकिन दमदार था। फिल्म में एयरफोर्स को बखूबी पेश किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो