Triple Talaq के बाद टूट गईं थीं ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी?

By: भूप सिंह
| Published: 22 Aug 2017, 04:32 PM IST
Triple Talaq के बाद टूट गईं थीं ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी?
Meena Kumari

'तीन तलाक' के बाद टूट गईं थीं 'ट्रेजडी क्वीन'मीना कुमारी?...

देश में तीन तलाक पर लंबे वक्त से चल रही बहस के बीच सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला देते हुए इसे असंवैधानिक घोषित कर दिया है। तीन तलाक को लेकर अमूमन कहा जाता है कि अनपढ़ और समाजी तौर पर पिछड़ी औंरतें इससे ज्यादा प्रभावित हैं, लेकिन एक ऐसी अदाकारा भी इसकी शिकार हुईं थीं जिसका 50-60 के दशक में बॉलीवुड इंडस्ट्री में डंका बजता था। हम यहां बात कर रहे हैं बॉलीवुड में 'ट्रेजडी क्वीन' के नाम से मशहूर मीना कुमारी की।

मीना कुमारी ने पर्दे पर अपने हर अंदाज से खूब तारीफें बटोरीं...लेकिन 'ट्रिपल तलाक' ने इस सुपरस्टार को मानसिक रूप से पूरी तरह झकझोर कर रख दिया था। मीना कुमारी भी अपनी जिंदगी में 'ट्रिपल तलाक' और 'हलाला' का दर्द झेल चुकी थीं। मीना कुमारी का असली नाम महजबीं बानो था और वे मुंबई में पैदा हुई थीं। आज भले सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधाकि करार दे दिया है लेकिन जब मीना कुमारी को उनके पति कमाल अमरोही ने गुस्से में तीन बार 'तलाक तलाक तलाक' कह दिया था। तब उनके पास सिवाय अफसोस करने के कोई चारा नहीं था। वो पल उनके जीवन का सबसे खराब पल था।

उनके जीवन की इस घटना ने उन्हें पूरी तरह से मानसिक तौर पर तोड़ कर रख दिया था। बता दें कि मीना कुमारी की शादी फिल्म 'पाकीजा' के निर्देशक कमाल अमरोही से हुई थी। एक बार अमरोही ने गुस्से में आकर मीना कुमारी को 'तीन तलाक' कह दिया था उस वक्त इस्लामिक कानूनों के मुताबिक दोनों का निकाह टूट गया था।

क्या है हलाला की प्रथा...
हालांकि, बाद में अमरोही को भी बहुत पछतावा हुआ और उन्होंने मीना कुमारी मनाना चाहा, लेकिन तब धर्म गुरुओं ने उनसे कहा कि ऐसा करने के लिए उन्हें मीना कुमारी का 'हलाला' करना पड़ेगा। हलाला एक ऐसी प्रथा है जिसमें तलाकशुदा महिला को पहले किसी और व्यक्ति से निकाह करना पड़ता है और फिर इसके बाद ही वो दोबारा अपने पति से शादी कर सकती है।

कमाल अमरोही ने मीना कुमारी की शादी अपने करीबी दोस्त अमान उल्लाह खान(जीनत अमान के पिता) से करा दी थी। इसके बाद हलाला की प्रथा निभाने के बाद ही मीना कुमारी वापस कमाल अमरोही के पास लौट पाईं। इस पूरे हादसे ने मीना कुमारी को बुरी तरह तोड़कर रख दिया था इस पर उन्होंने अपना दर्द बयां करते हुए इसके बारे में बहुत कुछ लिखा था।

इस हादसे से मीना कुमारी कभी उभर नहीं पाईं। इसके बाद उन्होंने शराब का सेवन शुरू कर दिया और आखिरकार 39 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह गईं।

Narendra Modi BJP
Show More