49 साल बाद हुआ खुलासा, इस सुपरस्टार की मौत के सीन ने अमिताभ को बना दिया था रातों रात स्टार

By: Mahendra Yadav
| Published: 12 Mar 2020, 08:30 PM IST
49 साल बाद हुआ खुलासा, इस सुपरस्टार की मौत के सीन ने अमिताभ को बना दिया था रातों रात स्टार
Amitabh bachchan

उन्हें कोई खास स्टारडम नहीं मिला था और बमुश्किल ही लोग उनको जानते थे।

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना स्टारर फिल्म 'आनंद' की रिलीज को 49 वर्ष हो गए हैं। ये फिल्म ब्लॉकबस्टर हिट थी और आज भी दर्शकों के जहन में इसके डायलॉग और सीन ताजा हैं। इसी फिल्म ने अमिताभ को सही मायने में स्टार बनाया। इस मूवी के बाद लोगों ने उन्हें पहचानना शुरू कर दिया था। इस मौके पर बिग बी ने सोशल मीडिया पर फिल्म से जुड़ी कुछ यादें शेयर की।

पेट्रोल पंप पर लग गई भीड़
बता दें कि 'आनंद' अमिताभ के कॅरियर की फिल्मों में थी, जब उन्हें कोई खास स्टारडम नहीं मिला था और बमुश्किल ही लोग उनको जानते थे। अमिताभ ने ट्विटर पर इस बात का जिक्र भी किया। दरअसल, उन्होंने एक एक फैन का ट्वीट रीट्वीट किया। इसमें फैन ने लिखा, 'जब 12 मार्च 1971 को आनंद फिल्म रिलीज हुई थी तो अमिताभ ने सुबह एक पेट्रोल पंप से कार में पेट्रोल डलवाया। तब लोगों ने उन्हें नहीं पहचाना। शाम को जब वे वापस उसी पेट्रोल पंप पर पहुंचे तो वहां उन्हें देखने के लिए लोगों भी भीड़ लग गई।

49 साल बाद हुआ खुलासा, इस सुपरस्टार की मौत के सीन ने अमिताभ को बना दिया था रातों रात स्टार

अमिताभ ने की पुष्टि
अमिताभ ने फैन के इस ट्वीट के जवाब में लिखा,'हां यह सत्य है और वो पेट्रोल पंप एसवी रोड के इरला इलाके में था।' 'आनंद' के बाद लोग उन्हें पहचानने लगे थे और वे रातों रात स्टार बन गए। फिल्म में उन्होंने एक डॉक्टर का किरदार निभाया था। उनके सामने लीड रोल में उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना थे। इसके बावजूद अमिताभ की एक्टिंग किसी मायने में कम नहीं थी।

क्लाइमैक्स सीन में हो गए थे कन्फ्यूज
राजेश खन्ना के निधन के बाद महानायक ने अपने ब्लॉग में इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें 'आनंद' के क्लाइमैक्स सीन में परेशानी आई थी। उन्होंने लिखा था कि अपनी बहुत सीमित एक्टिंग एक्सपीरियंस के चलते वे समझ नहीं पा रहे थे कि राजेश खन्ना के किरदार 'आनंद' के निधन के सीन में वे किस तरह से बर्ताव करें और कैसे उस सीन को हकीकत के ज्यादा से ज्यादा करीब ले जाएं।

49 साल बाद हुआ खुलासा, इस सुपरस्टार की मौत के सीन ने अमिताभ को बना दिया था रातों रात स्टार

महमूद ने की मदद
अमिताभ उस वक्त मशहूर एक्टर, कॉमेडियन और डायरेक्टर महमूद के घर में रहते थे। ऐसे में उन्होंने महमूद से इस क्लाइमैक्स सीन के बारे में सलाह ली। महमूद ने कहा-बस ऐसे सोचो कि राजेश खन्ना मर गए हैं और तुम सब कुछ ठीक से कर लोगे। बच्चन ने उन दिनों को याद करते हुए लिखा था कि महमूद न सिर्फ उन्हें एक्टिंग के ट्यूटोरियल दे रहे थे बल्कि वो इस बात का भी अहसास दिला रहे थे कि राजेश खन्ना उस दौर में कितने बड़े सुपरस्टार हुआ करते थे।

किशोर कुमार थे पहली पसंद
इस फिल्म से जुड़ा एक और किस्सा काफी मशहूर है। ऋषिकेश मुखर्जी इस फिल्म को बहुत पहले से राज कपूर के साथ बनाना चाहते थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। राज कपूर के निधन के बाद वे 'आनंद' के लीड रोल में किशोर कुमार को लेने वाले थे। किसी वजह से यहां भी बात नहीं बन पाई। तब गुलजार के कहने पर राजेश खन्ना इस रोल के लिए ऋषि दा से मिलने गए। इसके बाद उन्हें यह रोल मिला।