scriptबच्चन परिवार को बिटकॉइन से हुआ करोडों का मुनाफा, हो गए मालामाल, जानिए कैसे | Amitabh rode the bitcoin wave and is now a cryptocurrency crorepati | Patrika News

बच्चन परिवार को बिटकॉइन से हुआ करोडों का मुनाफा, हो गए मालामाल, जानिए कैसे

Published: Dec 20, 2017 06:17:01 pm

अमिताभ ने वर्ष 2015 में बेटे अभिषेक के साथ मिलकर 1.6 करोड रुपए का इनवेस्टमेंट किया था

Amitabh

Amitabh

आजकल भारत सहित कई देशों में बिटकॉइन का क्रेज बढ रहा है। अब हमारा बालीवुड भी इससे अछता नहीं रहा है। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी इसमें इनवेस्ट किया है। एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ बच्चन को बिटकॉइन से तगडा मुनाफा हुआ है। इस खबर को सुनकर हर कोई हैरान है। अखबार की रिपोर्ट के अनुसार बच्चन परिवार ने करीब ढाई साल पहले इसमें इनवेस्ट किया था। रिपोर्ट के अनुसार बच्चन परिवार ने ढाई साल पहले लगभग 1.6 करोड़ रुपये का स्टॉक इन्वेस्टमेंट किया था।

अब इसकी कीमत 110 करोड़ रुपये के आसपास हो गई है। बताया जा रहा है कि बिटकॉइन को लेकर दुनिया भर के फाइनेंशियल मार्केट्स में जो क्रेज बना है,उसी के कारण ऐसा हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार अमिताभ ने वर्ष 2015 में बेटे अभिषेक के साथ मिलकर मेरीडियन टेक पीटीई में 1.6 करोड रुपए का इनवेस्टमेंट किया था। मई 2015 में जब बच्चन परिवार ने मेरीडियन में निवेश किया था तो उस वक्त जिद्दू डॉटकॉम एक क्लाउड स्टोरेज और ई-डिस्ट्रिब्यूशन स्टार्टअप हुआ करती थी।

लेकिन इस फर्म की किस्मत तब खुली जब पिछले हफ्ते मेरीडियन की प्राइम एसेट जीद्दू डॉट कॉम को एक विदेशी कंपनी लॉन्गफिन कॉर्प ने खरीद लिया। रिपोर्ट के अनुसार यह डील लॉन्गफिन कॉर्प के अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डेक पर लिस्टिंग के दो दिनों बाद हुई। वहीं दिसंबर 2017 में यह कंपनी ‘ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी एंपावर्ड सलूशंस प्रोवाइडर’ बनी। इसके बाद यह कंपन’ब्लॉकचेन’ और ‘क्रिप्टोकरंसीज’ का इस्तेमाल करते हुए माइक्रोफाइनैंस मुहैया कराने लगी।

इसका शेयर बुधवार से सोमवार के बीच 1000 फीसदी से ज्यादा बढ़ गया। वहीं मेरीडियन टेक ने बच्चन को एसेट की खरीदारी के बाद लॉन्गफिन के 250000 शेयर दिए। अब इसके शेयर उछलकर 2500 फीसदी बढ गया। ऐसे में बच्चन परिवार को मिले शेयर की कीमत लगभग 114 करोड़ रुपये हो चुकी है। दावा किया जा रहा है कि एक्पोर्टर और इंपोर्टर जिद्दू कॉइंस को इथेरियम और बिटकॉइन में बदल लेते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो