scriptसंगीत पर आधारित वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स’ 4 अगस्त से होगी स्ट्रीम | Bandish Bandits web series to stream on 4 August | Patrika News

संगीत पर आधारित वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स’ 4 अगस्त से होगी स्ट्रीम

locationमुंबईPublished: Jul 21, 2020 02:33:58 pm

आमिर खान की ‘सरफरोश’ ( Aamir Khan Sarfarosh ) में गजल गायक का किरदार अदा कर चुके नसीरुद्दीन शाह ( Naseeruddin Shah ) ‘बंदिश बैंडिट्स’ ( Bandis Bandits ) में शास्त्रीय गायक ( Classical Singer ) के रूप में नजर आएंगे। वे मंजे हुए कलाकार हैं और हर किरदार में जान फूंकने में माहिर भी।

संगीत पर आधारित वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स' 4 अगस्त से होगी स्ट्रीम

संगीत पर आधारित वेब सीरीज बंदिश बैंडिट्स’ 4 अगस्त से होगी स्ट्रीम

-दिनेश ठाकुर

रोटी, कपड़ा और मकान जैसी मूलभूत जरूरतों के बाद अगर इंसान के लिए कुछ जरूरी है तो वह संगीत है। उम्रभर संगीत किसी न किसी रूप में हर किसी के साथ चलता है। जिंदगी संगीत से लय पाती है और सुख-दुख में कुछ न कुछ गुनगुनाती है। कई गीत जिंदगी का हिस्सा बन जाते हैं। जब भी याद आते हैं, गुजरे हुए मौसम हरे हो जाते हैं। किसी को ‘सावन का महीना पवन करे शोर’ सुनकर अपना बचपन याद आता है तो कोई ‘क्या हुआ तेरा वादा’ सुनकर कॉलेज के जमाने में पहुंच जाता है। फिल्मों में भारतीय संगीत के साथ पश्चिमी संगीत का चलन काफी पुराना है। भारतीय संगीत में अगर स्वर माधुर्य (मेलोडी) है तो पश्चिमी संगीत में स्वर संगति (हार्मनी) पर जोर रहता है। बीसवीं सदी तक फिल्म संगीत में मेलोडी बरकरार रही, लेकिन बाद में यह तेज, भड़कीला और एकरस होता चला गया। नए दौर के ज्यादातर गीतों में पश्चिमी संगीत हावी है और हर दूसरा गीत पहले के किसी गीत जैसा लगता है। मेलोडी के साथ-साथ फिल्म संगीत विविधता से भी दूर हो गया है।

यह बहस काफी पुरानी है कि भारतीय और पश्चिमी संगीत में से कौन बेहतर है। यह पसंद अपनी-अपनी, ख्याल अपना-अपना वाला मामला है। दस कडिय़ों की वेब सीरीज ‘बंदिश बैंडिट्स’ ( Bandis Bandits ) का ताना-बाना इसी सनातन बहस के इर्द-गिर्द बुना गया है। यह सीरीज 4 अगस्त से अमेजन प्राइम पर शुरू होगी। जोधपुर की पृष्ठभूमि वाली इसकी कहानी का नायक राधे (रितिक भौमिक) अपने दादा (नसीरुद्दीन शाह) की तरह शास्त्रीय गायन में नाम कमाना चाहता है, जबकि उसकी प्रेमिका तमन्ना (श्रेया चौधरी) देश की सबसे बड़ी पॉप स्टार बनने की तमन्ना रखती है। यानी पसंद के धरातल पर दोनों उन विपरीत ध्रुवों की तरह हैं, जो कभी नहीं मिलते। पसंद के टकराव से उनके प्रेमिल सुर गड़बड़ाने लगते हैं।

आमिर खान की ‘सरफरोश’ ( Aamir khan Sarfarosh ) में गजल गायक का किरदार अदा कर चुके नसीरुद्दीन शाह ( Naseeruddin Shah ) ‘बंदिश बैंडिट्स’ ( Bandis Bandits ) में शास्त्रीय गायक ( Classical Singer ) के रूप में नजर आएंगे। वे मंजे हुए कलाकार हैं और हर किरदार में जान फूंकने में माहिर भी। इस वेब सीरीज ( Web Series ) के जरिए संगीतकार तिकड़ी शंकर-अहसान-लॉय ( Shankar–Ehsaan–Loy ) डिजिटल जगत में कदम रख रही है। चूंकि यह संगीतप्रधान सीरीज है, इस तिकड़ी से कुछ अच्छी धुनों की उम्मीद है। संगीतप्रेमी काफी अर्से से मन को बांधने वाली धुनें सुनने के लिए बेताब हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो