scriptBasu Chatterjee Passes Away: टीवी की दुनिया में भी कमाया बड़ा नाम, रजनी और ब्योमकेश बख्शी जैसे दिए हैं सीरियल | Basu Chatterjee Passes Away: DD National pays tribute to Basu da | Patrika News

Basu Chatterjee Passes Away: टीवी की दुनिया में भी कमाया बड़ा नाम, रजनी और ब्योमकेश बख्शी जैसे दिए हैं सीरियल

Published: Jun 04, 2020 04:36:50 pm

Submitted by:

Sunita Adhikari

बासु चटर्जी ने कई बेहतरीन धारावाहिक छोटे पर्दे (Basu Chatterjee Hit Serials) को दिए। जिसमें ब्योमकेश बख्शी (Byomkesh Bakshi) और रजनी (Rajani) शामिल हैं।

basu_chatterjee.jpg

Basu Chatterjee Passes Away

नई दिल्ली: बॉलीवुड निर्माता और निर्देशक बासु चटर्जी का 93 साल की उम्र में निधन (Basu Chatterjee Passes Away) हो गया। उन्होंने मुंबई (Mumbai) स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। बासु चटर्जी ने हिंदी सिनेमा में कई सदाबहार फिल्मों (Basu Chatterjee Movies) का निर्माण व निर्देशन किया। फिल्मों के अलावा उन्होंने टीवी की दुनिया में भी काफी नाम कमाया था। बासु चटर्जी ने कई बेहतरीन धारावाहिक छोटे पर्दे (Basu Chatterjee Hit Serials) को दिए। जिसमें ब्योमकेश बख्शी (Byomkesh Bakshi) और रजनी (Rajani) शामिल हैं।
अस्सी और नब्बे के दशक में इन सीरियल्स ने काफी लोकप्रियता हासिल की। उनके काम को याद करते हुए दूरदर्शन ने ट्वीट (Doordarshan Tweet) किया है, ‘दूरदर्शन दिग्गज फ़िल्ममेकर और नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले बासु चटर्जी के निधन पर श्रद्धांजति देता है। वो समानांतर सिनेमा के अग्रणी फ़िल्ममेकर थे। दूरदर्शन से उनका बेहद क़रीबी रिश्ता रहा, जिसमें उन्होंने दो आइकॉनिक धारावाहिक ब्योमकेश बख्शी और रजनी का निर्देशन किया था।’
https://twitter.com/DDNational/status/1268454211819192324?ref_src=twsrc%5Etfw
‘रजनी’ सीरियल (Rajani Serial) का पहली बार प्रसारण 1985 में हुआ था। दूरदर्शन के लिए बासु चटर्जी का यह पहला धारावाहिक था। इस सीरियल ने काफी लोकप्रियता हासिल की थी। यही वजह है कि लॉकडाउन के दौरान इस धारावाहिक का डीडी रेट्रो पर पुन: प्रसारण किया गया था। रजनी सीरियल में लीड रोल प्रिया तेंदुलकर ने निभाया था। वहीं करण रजदान ने इसे लिखा था। साथ उन्होंने इसमें एक्टिंग भी की थी।
बात करें ‘ब्योमकेश बख्शी’ (Byomkesh Bakshi) धारावाहिक की तो इसका प्रसारण 1993-97 तक हुआ था। 34 एपिसोड के साथ इसके दो सीजन आए थे। रजित कपूर ने शो में शीर्षक किरदार निभाया था। लॉकडाउन के दौरान डीडी नेशनल पर इस धारावाहिक का भी पुन: प्रसारण 28 मार्च से किया गया था। आपको बता दें कि बासु चटर्जी ने अपने करियर की शुरुआत ब्लिट्ज़ मैगज़ीन में बतौर कार्टूनिस्ट से की थी। 18 साल तक वहां काम करने के बाद उन्होंने फिल्मों में हाथ आजमाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो