सोनू निगम से पहले नेहा कक्कड़ ने खोला था Bollywood म्यूजिक इंडस्ट्री का ये सबसे बड़ा राज

By: पवन राणा
| Published: 20 Jun 2020, 01:39 AM IST
सोनू निगम से पहले नेहा कक्कड़ ने खोला था Bollywood म्यूजिक इंडस्ट्री का ये सबसे बड़ा राज
सोनू निगम से पहले नेहा कक्कड़ ने खोला था म्यूजिक इंडस्ट्री का ये सबसे बड़ा राज

सोनू निगम ( Sonu Nigam ) के हाल ही के वीडियो खुलासे में बहुत कुछ नया है। इससे पहले नेहा कक्कड़ ( Neha Kakkar ) ने भी इस बात को उठाया था। अरिजीत सिंह ( Arijijt Singh ) ने भी इस मुद्दे को उठाया था। हालांकि सुशांत सिंह राजपूत ( Sushant Singh Rajput ) की आत्महत्या ने इस मुद्दे पर गौर करने को मजबूर कर दिया है।

मुंबई। बॉलीवुड सिंगर नेहा कक्कड़ ( Neha Kakkar ) ने कुछ दिनों पहले म्यूजिक इंडस्ट्री का एक राज खोलकर सबको चौंका दिया था। उन्होंने सिंगर्स को पेमेंट नहीं देने और एक ही गाना कई सिंगर्स से गवाने की बात कही थी। अब सोनू निगम ( Sonu Nigam ) ने भी इसी तरह की बात सबके सामने रखी है।

neha kakkar

सोनू निगम ने इंस्टाग्राम पर जारी एक वीडियो पोस्ट में चेताया है कि फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि म्यूजिक इंडस्ट्री में भी गुटबाजी है। म्यूजिक इंडस्ट्री को दो लोग कंट्रोल करते हैं। सिंगर ने चिंता जताई है कि जिस तरह सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या की खबर आई, वैसे ही नए सिंगर्स, संगीतकार और गीतकार के बारे में सुनने को मिले। सोनू ने म्यूजिक कंपनियों से आग्रह किया है कि वे न्यूकमर्स के साथ थोड़ा दयालु रहें। टेलेंट के हिसाब से काम भी दें।

'फिल्मों से बड़ा माफिया म्यूजिक इंडस्ट्री'
अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए सोनू बोले कि दुर्भाग्य से फिल्मों से बड़ा माफिया म्यूजिक इंडस्ट्री में है। दो लोग हैं, दो कंपनी हैं, जो पूरी म्यूजिक इंडस्ट्री को कंट्रोल करते हैंं। वे ही ये तय करते हैं कि कौन गाएगा और कौन नहीं। रेडियो पर क्या बजेगा और फिल्मों में क्या चलेगा।

मैं इस चंगुल से निकल गया, नए लोगों की है चिंता
सोनू का कहना है कि वे भाग्यशाली थे कि इस चंगुल से निकल गए, लेकिन उन्हें नए लोगों के बारे में चिंता है। वे वीडियो में कहते हैं, 'मैंने नई सिंगर्स, नए कंपोजर्स, नए गीतकार की आंखों मे वो उधेड़बुन देखी है। वो कभी-कभी खुल कर रोते हैं। अगर वो मर गए तो आपके ऊपर भी सवाल खड़े होंगे।'

अरिजीत सिंह वाली घटना मेरे साथ भी हुई

सोनू ने बड़े स्टार्स के संगीत में दखल को लेकर कहा, 'मेरे साथ ऐसा हो सकता है कि मेरे गाने कोई दूसरा एक्टर तय करे। वही एक्टर जिस पर आज कल लोग उंगलियां उठ रहे हैं, वो कह रहा है कि इससे गाने मत गवाओ। उसने अरिजीत सिंह के साथ भी वही कर रखा है।’ सोनू ने एक्टर का नाम नहीं लिया।

arijit_singh.png

मेरे गाए गानों को बाद में किया डब

सोनू ने खुद के गाए गानों को डब कर रिलीज करने पर हताशा जताते हुए कहा,' मैनें कितने गाने गा रखे हैं, जिसकी डबिंग हो चुकी है। सोचिए मैंने आपसे काम नहीं मांगा, लेकिन आप मुझे बुला के मुझसे गाने गवा के फिर मेरे गाने डब करना, ये क्या है। आप जब मेरे साथ ऐसा कर सकते हैं तो फिर छोटे बच्चों के साथ क्या कर रहे होंगे? एक सिंगर से आपने 10 गाने गवाए और फिर उससे कहें कि 11वें गाने में तुझे लेंगे। तू मेरी कंपनी में है तो मैं ही तुझे काम दूंगा। तू कितना ही अच्छा कलाकार क्यों ना हो मैं तुमसे काम नहीं करवाऊंगा। ये ठीक नहीं है।'

ये कहा था नेहा ने
नेहा ने कहा था कि बॉलीवुड में गाने के लिए पैसे नहीं दिए जाते हैं। उन्हें कहा जाता है कि आपका गाना हिट होगा तो आप शोज से ही मोटी कमाई कर लोगे। साथ ही नेहा ने यह भी कहा था कि एक ही गाने को 20—20 सिंगर्स से गवाया जाता है। कहा जाता है कि जिसका गाना अच्छा होगा, उसे लिया जाएगा।

क्रिएटिविटी दो लोगों के हाथ में ना हो
सोनू निगम का मानना है कि क्रिएटिविटी दो लोगों के हाथ में नहीं होनी चाहिए। पहले राजकपूर, ओपी नय्यर और शंकर-जय-किशन म्यूजिक अलग-अलग होता था। सबका वेरिएशन था पहले, अभी म्यूजिक इंडस्ट्री संकुचित होती जा रही है। वीडियो के आखिर में सोनू बोले, ' इतना ही कहूंगा कि और लोग सुसाइड ना कर लें इसके लिए आप लोग थोड़ा दयालू हो जाइए। हैप्पी फ्रेटर्निटी की तरह पेश आइए। थैंक यू बाय।’

Salman Khan