अपने से दोगुनी उम्र के सेक्रेटरी से भाग कर रचाई शादी, मिल चुके हैं ये अवॉर्ड्स

By: भूप सिंह
| Published: 10 Sep 2016, 11:19 AM IST
अपने से दोगुनी उम्र के सेक्रेटरी से भाग कर रचाई शादी, मिल चुके हैं ये अवॉर्ड्स
Asha Bhosle

अपने परिवार की मर्जी के खिलाफ महज 16 साल (1949) की उम्र में लता के 31 वर्षीय सेक्रेटरी गणपत राव भोंसले के साथ भाग की थी शादी

मुंबई। जादुई आवाज की मालकिन आशा भोंसले 82 साल की हो गई। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर सिंगर अब तक 12 हजार से ज्यादा फिल्मी और नॉन-फिल्मी गाने गा चुकी हैं। उनके नाम सबसे ज्यादा गाने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज है। आशा का जन्म 8 सितंबर, 1933 को महाराष्ट्र के सांगली में मशहूर सिंगर पंडित दीनानाथ मंगेशकर के घर हुआ था। महज 9 साल की उम्र में आशा के सिर से पिता का साया उठा गया था। इसके बाद आशा पर परिवार की आर्थिक जिम्मेदारी उठाने का बोझ आ पड़ा था उनकी बड़ी बहन लता मंगेशकर ने फिल्मों में एक्टिंग के साथ-साथ गाना भी शुरू कर दिया था।

Asha-Bhosle-2-1473409660.jpg">

घर से भागकर 31 साल के सेक्रेटरी से की थी शादी
अपने परिवार की मर्जी के खिलाफ महज 16 साल (1949) की उम्र में लता के 31 वर्षीय सेक्रेटरी गणपत राव भोंसले के साथ भाग की थी शादी। पति और ससुराल वालों से परेशान होकर आशा ने 11 साल बाद यह रिश्ता तोड़ दिया। इसके बाद आशा अपनी मां और बहन के साथ रहने लगी। इस शादी से उन्हें तीन बच्चे हेमंत भोंसले, वर्षा भोंसले और आनंद भोंसले हुए।


6 साल छोटे पंचम दा से रचाई दूसरी शादी
पहली शादी टूटने के बाद आशा ने 1980 में अपने से 6 साल छोटे मशहूर सिंगर और कम्पोजर आर डी बर्मन (पंचम दा)  से शादी की। दोनों की यह दूसरी शादी थी। दोनों को ही म्यूजिक और कुकिंग का शौक था। इसी पैशन ने इस जोड़ी को जबर्दस्त बनाया। हालांकि शादी के 14 साल बाद पंचम दा का निधन हो गया था।


इन गानों से हुई फेमस
1943 में उन्होंने पहली बार मराठी फिल्म 'माझा बल' में अपनी आवाज दी। साल 1948 में आई हिंदी फिल्म 'चुनरिया' के लिए उन्होंने 'सावन आया...' गाना गाया। तब से अब तक वे फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय हैं। आशा भोंसले ने बहुत सी फिल्मों के लिए बेहतरीन गाने गाए हैं।  इन फिल्मों में 'बी' और 'सी' ग्रेड की फिल्में भी शामिल है। आशा भोंसले का सबसे अच्छा गाना जिस गाने ने उन्हें लोकप्रिय बनाया वो है फिल्म 'तीसरी मंजिल' का गाना 'आजा आजा मैं हूं प्यार तेरा'। 'इन आंखों की मस्ती के...' (उमराव जान), 'ये मेरा दिल...' (डॉन), 'पर्दे में रहने दो...' (शिकार), पिया तू...' (कारवां), 'आइए मेहरबां...' (हावड़ा ब्रिज), 'हंगामा हो गया...' (अनहोनी), 'दम मारो दम..' (हरे राम हरे कृष्णा), 'जरा सा झूम लू मैं..' (दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे) उनके द्वारा गाए गए बेहतरीन गानों है।



मिल चुके हैं कई अवॉर्ड्स
आशा भोंसले ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई। उनके गाने की एक अलग ही स्टाइल है, जिसकी वजह से उन्हें लता मंगेशकर की बहन के नाम ही नहीं बल्कि उम्दा सिंगर के नाम से भी जाना जाता है। आशा ने हिंदी फिल्मी गानों के अलावा गैर फिल्मी गाने, गजल, भजन और कव्वालियों को भी बखूबी गाया है। 8 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीत चुकीं आशा को 2000 में दादा साहब फाल्के और 2008 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।
Show More