Birthday Special: मनीषा कोइराला को फैन खून से लिखते थे लव लेटर, जानिए 'इलू गर्ल' के बारे और भी रोचक जानकारी
Shaitan Prajapat
| Updated: 15 Aug 2019, 04:13:59 PM (IST)
Birthday Special: मनीषा कोइराला को फैन खून से लिखते थे लव लेटर, जानिए 'इलू गर्ल' के बारे और भी रोचक जानकारी
manisha koirala

90 के दशक में मनीषा कोइराला की दीवानगी का आलम ऐसा था कि फैंस उन्हें खून से लव लेटर लिखकर भेजा करते थे।

बॉलीवुड की इलू इलू गर्ल मनीषा कोईराला शुक्रवार को आज अपना 49वां बर्थडे मनाने जा रही हैं। मनीषा ने अपनी दिलकश अदाओं से 90 के दशक में दर्शकों के दिल में खास पहचान बनाई है। नेपाल के काठमांडू में 16 अगस्त, 1970 को जन्मी मनीषा के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है। मनीषा ने अपने सिने कॅरियर की शुरूआत वर्ष 1989 में प्रदर्शित नेपाली फिल्म 'फेरी भेटुलासे' की। इस फिल्म में मनीषा ने छोटी सी भूमिका निभाई थी।

 

manisha koirala

एक बार मनीषा ने बताया था कि वो कभी भी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं बल्कि उनका सपना तो डॉक्टर बनने का था। लेकिन किस्मत ने उनके लिए कुछ और ही तय कर रखा था। उन्हें एक मॉडलिंग ऑफर आया जिसके बाद उनकी दिलचस्पी फिल्म इंडस्ट्री की में बढ़ी। उनके परिवार ने उन्हें सिर्फ एक हफ्ते का समय दिया था और इसी एक हफ्ते में उनके पास 4 नामी फिल्म निर्माताओं और एक्टर्स के साथ काम करने का ऑफर था। जिसमें सुभाष घई, शेखर कपूर और ऋषि कपूर का नाम शामिल थे। 90 के दशक में मनीषा कोइराला की दीवानगी का आलम ऐसा था कि फैंस उन्हें खून से लव लेटर लिखकर भेजा करते थे।

साल 1991 में प्रदर्शित फिल्म 'सौदागर' से मनीषा ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में पर्दापण किया। सुभाष घई निर्मित-निदेशित सौदागर में मनीषा के अपोजिट विवेक मुश्रान थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी। इस फिल्म में मनीषा और विवेक पर इलू इलू गीत फिल्माया गया था। फिल्म का यह गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म और गीत की सफलता के बाद मनीषा इंडस्ट्री में इलू इलू गर्ल के रूप में मशहूर हो गई।

manisha koirala

कॅरियर से ब्रेक लेने के बाद साल 2010 में उन्होंने नेपाल के एक बिजनेसमेन से शादी की लेकिन उनकी ये शादी बहुत सक्सेसफुल नहीं रही। शादी के दो साल बाद ही उनकी शादी टूट गई। इसके बाद उनकी जिंदगी में कैंसर जैसी बीमारी ने एंट्री ली। उन्हें साल 2012 में ओवेरी कैंसर का इलाज करवाया और सफलतापूर्वक इसपर जीत हासिल की।

 

manisha koirala

'दिल से' के लिए वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए नामांकित की गए। मनीषा ने अपने सिने कॅरियर में बॉलीवुड के तमाम सुपरस्टार शाहरूख खान, आमिर खान, सलमान खान के साथ काम किया है। मनीषा ने पिछले साल प्रदर्शित हुई फिल्म 'संजू' में काम किया। फिल्म में मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का किरदार निभाया।