scriptरानी मुखर्जी: Khans की फिल्म ने बनाया सुपरहिट, आमिर को पसंद नहीं आई थी आवाज | Birthday special Rani Mukherjee: Some Unknown Facts about Rani | Patrika News

रानी मुखर्जी: Khans की फिल्म ने बनाया सुपरहिट, आमिर को पसंद नहीं आई थी आवाज

Published: Mar 21, 2018 02:04:16 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म ‘राजा की आयेगी बारात’ से की

Rani Mukherjee

Rani Mukherjee

बॉलीवुड में रानी मुखर्जी का नाम एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ रूमानी अभिनय से बल्कि अपने संजीदा अभिनय से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है। रानी का जन्म 21 मार्च 1978 को हुआ और उन्होंने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1997 में प्रदर्शित फिल्म ‘राजा की आयेगी बारात’ से की। फिल्म हालांकि टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी लेकिन रानी ने अपने संजीदा किरदार के जरिए दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
इन फिल्मों से सुपरहिट हुई रानी मुखर्जी:

वर्ष 1998 रानी मुखर्जी के कॅरियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उन्हें आमिर खान के साथ ‘गुलाम’ और शाहरूख खान के साथ ‘कुछ कुछ होता है’ में काम करने का अवसर मिला। दोनो फिल्में बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट साबित हुईं। ‘कुछ कुछ होता है’ के लिये रानी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। वर्ष 1999 से लेकर वर्ष 2002 तक का वर्ष रानी के कॅरियर के लिये बुरा वक्त साबित हुआ। इस दौरान रानी मुखर्जी की हैलो बद्रर, बादल, हर दिल जो प्यार करेगा, हद कर दी आपने, बिच्छू, कहीं प्यार ना हो जाये, चोरी चोरी चुपके चुपके, बस इतना सा ख्वाब है, प्यार दीवाना होता है, मुझसे दोस्ती करोगे जैसी फिल्में प्रदर्शित हुई लेकिन इन फिल्मों को टिकट खिड़की पर अपेक्षित सफलता नही मिल सकी।
आमिर को पसंद नहीं थी रानी की आवाज:
हाल ही में रानी ने इस बात का खुलासा किया कि जब वह आमिर खान के साथ फिल्म ‘गुलाम’ कर रही थी तो उनकी आवाज आमिर खान को ठीक नहीं लगी थी। फि‍ल्म में आमिर खान, निर्देशक विक्रम भट्ट और निर्माता मुकेश भट्ट को लगा था कि उनकी असल आवाज किरदार को शोभा नहीं देगी। इसलिए उनके किरदार की आवाज डब करवाई गई।
चार साल बाद कर रही कमबैक:

रानी ने वर्ष 2014 में जानेमाने फिल्मकार आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली। इसी वर्ष रानी की फिल्म ‘मर्दानी’ प्रदर्शित हुई जिसमें उन्होंने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया। रानी चार साल बाद फिल्म हिचकी से कमबैक कर रही हैं। यह फिल्म 23 मार्च को प्रदर्शित होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो