scriptये डायरेक्टर फिल्मों में नहीं क्रिकेट की दुनिया में बनाना चाहता कॅरियर, एक हादसे ने तोड़ दिया सपना | Birthday Special unknow facts about Vishal Bhardwaj | Patrika News

ये डायरेक्टर फिल्मों में नहीं क्रिकेट की दुनिया में बनाना चाहता कॅरियर, एक हादसे ने तोड़ दिया सपना

Published: Aug 04, 2018 03:22:34 pm

Submitted by:

Preeti Khushwaha

विशाल ने मात्र 17 साल की उम्र में एक गाने को संगीत दिया। उनके गाने को सुनकर उनके पिता काफी प्राभावित हुए।

Birthday Special unknow facts about Vishal Bhardwaj

Birthday Special unknow facts about Vishal Bhardwaj

बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर के तौर पहचान बनाने वाले विशाल भारद्वाज ने अपने बहुमुखी प्रातिभा के धनी हैं। वो डायरेक्टर होने के साथ-साथ राइटर, स्क्रीनराइटर, म्यूजिक कंपोजर, सिंगर और प्रोड्यूसर भी हैं। आज विशाल भारद्वाज बहुुमुखी का जन्मदिन है। उनका जन्म 4 अगस्त, 1965 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर में हुआ था। उन्होंने अपनी दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी की है। विशाल कभी फिल्म इंडस्ट्री नहीं जुड़ना चाहते थे। वो तो कुछ और ही बनने की सपने देखते थे लेनिक एक हादसे ने उनका से सपना तोड़ दिया।

Birthday Special unknow facts about Vishal Bhardwaj

क्रिकेटर बनाना चाहते थे विशाल:
आज बॉलीवुड पर राज करने वाले विशाल ने कभी नहीं सोचा था कि वो ग्लैमर वर्ल्ड में अपना कॅरियर बनाएंगें। दरअसल, विशाल क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम कमाना चाहते थे। ये बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि विशाल एक अच्छे क्रिकेटर रह चुके हैं। मेरठ में रहते हुए उन्होंने स्टेट लेवल पर अंडर-19 क्रिकेट खेला है। लेकिन एक हादसे ने उनकी जिंदगी बदल दी। एक टूर्नामेंट से ठीक पहले प्रैक्टिस सेशन के दौरान उनका अंगूठा टूट गया। जिसकी वजह से वो आगे क्रिकेट नहीं खेल सके।

पत्नी से ऐसी हुई थी पहली मुलाकात:
विशाल की शादी रेखा से हुई है। दोनों की पहली मुलाकात एक फंक्शन के दौरान हुई थी। विशाल को रेखा पहली मुलाकात में इतनी पसंद आ गई थीं कि उन्होंने उनसे शादी करने का फैसला कर लिया था। इसके बाद दोनों की मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और बात शादी तक पहुंच गई। फिर क्या था साल 1991 में विशाल भारद्वाज और रेखा भारद्वाज शादी के बंधन में बंध गए।

Birthday Special unknow facts about Vishal Bhardwaj

17 साल की उम्र में एक गाने को दिया संगीत:
विशाल ने मात्र 17 साल की उम्र में एक गाने को संगीत दिया। उनके गाने को सुनकर उनके पिता काफी प्राभावित हुए। उन्होंने इस बारे में संगीतकार उषा खन्ना से बात की। उषा खन्ना ने उस संगीत को फिल्म ‘यार कसम’ में लिया। इसके बाद विशाल ने सबसे पहले साल 1995 में फिल्म ‘अभय’ में संगीत देकर अपने फिल्मी कॅरियर का डेब्यू किया था। लेकिन सही मायने में विशाल को पहचान मिली गुलजार की फिल्म ‘माचिस’ से। इसके बाद बतौर निर्देशक उन्होंने फिल्म ‘मकड़ी’ से डेब्यू किया। वहीं इस फिल्म में संगीत खुद विशाल ने ही दिया था। उन्हें फिल्म ‘गॉडमदर’, ‘ओमकारा’ और ‘हैदर’ के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो