scriptकाला हिरण शिकार मामला: बरी हुए स्टार्स के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा बिश्नोई समाज | blackbuck poaching case bishnoi community appeal against stars | Patrika News

काला हिरण शिकार मामला: बरी हुए स्टार्स के खिलाफ हाईकोर्ट जाएगा बिश्नोई समाज

Published: Apr 05, 2018 04:33:35 pm

Submitted by:

Amit Singh

बिश्नोई समाज ने कोर्ट के इस फैसले पर नाराजगी दर्ज कराई है और ऐलान किया है कि वह इस फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील करेगा

salman

salman

1998 के काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर कोर्ट ने सलमान खान को 5 साल की सजा सुनाई है। उनके अलावा बाकी सह आरोपी सैफ अली खान , सोनाली बेंद्रे, नीलम और तब्‍बू को बरी कर दिया गया है। सलमान को कोर्ट के फैसले के बाद सेन्ट्रल जेल भेज दिया गया है।जमानत याचिका पर कल सुनवाई होगी। लेकिन बरी हुए आरोपियों की भी मुश्किलें खत्म नही हुई है। बिश्नोई समाज काला हिरण शिकार मामले में बरी हुए आरोपियों के खिलाफ हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर रहा है। अगर ऐसा होता है तो 20 साल पुराने इस मामले में दोषी कलाकारों की मुसीबत फिर से बढ़ सकती है।

बता दें कि बिश्नोई समाज ने कोर्ट के इस फैसले पर नाराजगी दर्ज कराई है और ऐलान किया है कि वह इस फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील करेगा और साथ ही सलमान खान के खिलाफ अधिकतम सजा की मांग करेगा।

 

https://twitter.com/hashtag/BlackBuckPoachingCase?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कौन है बिश्नोई समाज
बिश्नोई समाज के लोग न तो मांस खाते हैं और न ही शराब पीते हैं। यह समाज अपने गांव के आस पास हिरण या किसी पशु का शिकार भी नहीं करते हैं। यह सम्प्रदाय पशु हत्या को गलत मानता है। बता दें कि बिश्नोई समाज काले हिरण की पूजा करता है। उनकी काले हिरण में काफी आस्था है। 1998 के काले हिरण शिकार मामले को लेकर यह समाज काफी नाराज था जिसके बाद इस समाज ने सलमान के खिलाफ केस दर्ज कराया था।

मामला
1998 में जोधपुर में फिल्म ‘हम साथ साथ है’ की शूटिंग के दौरान सलमान खान पर 2 काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था। यह मामला लूणी थाना इलाके के कांकाणी गांव का है। सलमान के साथ फिल्म से जुड़े और कलाकार भी इस मामले में आरोपी हैं। सरकारी वकील भवानी सिंह भाटी से बातचीत के दौरान बताया कि उस रात सभी कलाकार जिप्सी कार में थे, सलमान खान वाहन चला रहे थे। हिरणों का झुंड देखने पर उन्होंने गोली चलाई और उनमें से दो हिरण मार दिए थे। जब लोगों ने उन्हें देखा और उनका पीछा किया तो ये कलाकर मृत हिरणों को मौके पर छोड़कर भाग खड़े हुए। उन्होंने कहा कि उन लोगों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। इस मामले में सलमान खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी जिसके बाद तलाशी में सलमान खान के कमरे से रिवॉल्वर और राइफल बरामद किए गए थे।

ट्रेंडिंग वीडियो