scriptबॉलीवुड अभिनेता जिन्होंने कभी फिल्मफेयर पुरस्कार नहीं जीता | Patrika News
बॉलीवुड

बॉलीवुड अभिनेता जिन्होंने कभी फिल्मफेयर पुरस्कार नहीं जीता

10 Photos
2 years ago
1/10

सलमान खान

सलमान खान जिसके नाम से ही फिल्में चल जाती हैं। इस एक नाम के लिए फैंस टिकट खिड़की पर घंटों खड़े रहते हैं। लेकिन दर्शकों के प्यार से बॉलीवुड के दबंग बनने वाले सलमान भी इस अवार्ड से आज तक दूर हैं।

2/10

सलमान खान

सलमान खान बी-टाउन के उन सितारों में से हैं, जिनके नाम पर फिल्‍में हिट हो जाती हैं। बॉलीवुड के दबंग का जादू फैंस के सिर चढ़कर बोलता है। सलमान की दीवानगी का आलम ऐसा है कि उनकी फिल्‍में 300 करोड़ रुपये तक का बिजनेस करती हैं। लेकिन उन्हें आजतकल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड नहीं मिला है। बता दें, सलमान खान को 27 सालों से अधिक के करियर में कुल 13 फिल्मफेयर नामांकन मिले हैं और उन 13 नामांकन में से उन्होंने केवल 2 पुरस्कार जीते हैं। वर्ष 1989 में ‘मैंने प्यार किया’ के लिए उन्हें उन्हें बेस्ट डेब्यू का अवॉर्ड मिला और साल दूसरा अवॉर्ड उन्हें ‘कुछ कुछ होता है’ के लिए मिला था जो बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का था।

3/10

अक्षय कुमार

बॉलीवुड के खिलाड़ी कहे जाने वाले अक्षय भी आज तक इस टाइटल से दूर हैं। उन्होंने एक के बाद एक कई हिट फिल्में दीं लेकिन बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर नहीं जीत पाए।

4/10

सुनील शेट्टी

बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित अभिनेताओं में से एक, खासकर 90 के दशक में सुनील शेट्टी हैं। उन्होंने सौ से अधिक फिल्मों में काम किया है और अपने अभिनय में बहुमुखी प्रतिभा के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें 90 के दशक के एक्शन नायकों में से एक के रूप में प्रमुखता से जाना जाता है, भले ही उन्होंने कई फिल्मों में नकारात्मक भूमिकाएं भी निभाई हैं। उन्हें कॉमेडी शैली से संबंधित फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए भी सराहा जाता है। उनकी कई उल्लेखनीय फिल्मों में मोहरा (1994), टक्कर (1995), हेरा फेरी (2000), धड़कन (2000), शूटआउट एट लोखंडवाला (2007) और कई अन्य शामिल हैं। भले ही उन्होंने 2001 में फिल्म धड़कन के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार जीता हो, लेकिन उन्हें अभी तक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी में फिल्म किराया पुरस्कार नहीं मिला है।

5/10

अजय देवगन

अजय देवगन भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे दमदार अभिनेताओं में से एक हैं. उन्होंने 90 के दशक की शुरुआत में फिल्म फूल और कांटे (1991) से अपने करियर की शुरुआत की और सौ से अधिक फिल्मों में अभिनय किया. उनकी कुछ प्रमुख फिल्मों में इश्क (1997), सिंघम (2011), दृश्यम (2015), रेड (2018) शामिल हैं। हालांकि अजय देवगन ने चार फिल्म फेयर पुरस्कार जीते हैं, लेकिन उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की श्रेणी में कभी भी फिल्मफेयर पुरस्कार नहीं जीता है।

6/10

गोविंदा

गोविंदा फिल्मों में आए, छाए और चले भी गए। अब दशकों में गोविंदा की कोई फिल्म आ जाए तो ठीक वर्ना वो लगभग इस इंडस्ट्री से दूर हैं। गोविंदा ने अपनी अदाकारी से लोगों का सालों तक दिल जीता लेकिन फिल्मफेयर का बेस्ट एक्टर अवार्ड कभी नहीं जीत सके।

7/10

शशि कपूर

170 से अधिक फिल्मों और उनके नाम पर कई प्रशंसाओं के साथ, शशि कपूर भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक हैं। वह जब जब फूल खिले (1965), दीवार (1975), त्रिशूल (1978) जैसी फिल्मों में अपने अभिनय के लिए लोकप्रिय हैं। उन्होंने कई अंग्रेजी फिल्मों में भी प्रमुख भूमिकाएँ निभाई हैं। इसके बावजूद, उन्होंने कभी भी सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म किराया पुरस्कार नहीं जीता, हालांकि उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए फिल्म किराया पुरस्कार और फिल्म किराया लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला है।

8/10

शत्रुघ्न सिन्हा

शत्रुघ्न सिन्हा भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे लोकप्रिय अभिनेताओं में से एक हैं. शत्रुघ्न ने अपने चार दशकों से अधिक के करियर में 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है. उन्हें मेरे अपने (1971), कालीचरण (1976), विश्वनाथ (1978), काला पत्थर (1979), शान (1980) और कई अन्य फिल्मों में उनकी यादगार एक्टिंग के लिए जाना जाता है. इसलिए, यह पचा पाना मुश्किल है कि शत्रुघ्न सिन्हा अब तक कभी भी किसी फिल्म फेयर अवार्ड नहीं जीता हैं.

9/10

धर्मेंद्र

धर्मेंद्र निस्संदेह भारतीय सिनेमा के सबसे प्रसिद्ध और वरिष्ठ अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपने पांच दशक लंबे अभिनय करियर में 250 से अधिक फिल्मों में काम किया है। लेकिन बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि धर्मेंद्र ने एक अभिनेता के रूप में कभी भी फिल्म फेयर पुरस्कार नहीं जीता है, इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने शोले (1975), यादों की बारात जैसी अनगिनत सुपरहिट फिल्मों में अनगिनत संख्या में बेहतरीन प्रदर्शन दिए हैं। (1973), जीवन मृत्यु (1970)। हालाँकि, उन्हें भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए 1997 में फिल्म फेयर लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

10/10

फिल्‍मफेयर का बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड न पाने वाले बड़े सितारों की लिस्‍ट में सैफ शामिल हैं। सैफ ने हर तरह की फिल्‍म में अपने अभिनय से वाहवाही लूटी है। रोमांटिक रोल हो या फिर विलेन का रोल, सैफ ने हर किरदार को बखूबी निभाया है। सैफ फिल्‍मफेयर के बेस्‍ट एक्‍टर अवॉर्ड के लिए दो बार नॉमिनेटड जरूर हुए, लेकिन बेस्‍ट एक्‍टर का अवॉर्ड उन्‍हें आज तक नहीं मिला। वैसे सैफ को साल 2005 में फिल्म हम तुम के लिए राष्ट्रीय फिल्म

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.