script15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई थी ये फिल्‍म, जानिए फिल्म से जुड़ी खास बातें | Bollywood film Shehnai Released on 15 august 1947 independence day | Patrika News

15 अगस्त 1947 को रिलीज हुई थी ये फिल्‍म, जानिए फिल्म से जुड़ी खास बातें

locationमुंबईPublished: Aug 10, 2019 08:20:05 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Bollywood film Shehnai Released on 15 august 1947 independence day of india

Shehnai

Shehnai

भारत की आजादी के बाद कई तरह बदलाव देखने को मिले है। भारत को आजाद हुए पूरे 72 साल होने वाले हैं। इन 72 सालों में देश में काफी बदलाव देखने को मिला है। इन बदलावों में हिंदी सिनेमा का काफी योगदान माना जाता है। जिसने भारतीय समाज को एक नई दिशा दी। आजादी तक हिंदी सिनेमा ने काफी तरक्की कर चुका था। ऐसे में सिनेमाघरों में पूरे उत्साह के साथ ये जानना काफी दिलचस्प होगा कि जब पूरा देश आजादी के जश्न में डूबा था तो 15 अगस्त 1947 के दिन बॉलीवुड की एक फिल्म ‘शहनाई’ रिलीज की गई थी।
Shehnai
बता दें कि जब देश 15 अगस्त 1947 को आजाद हुआ तो उस दिन इत्तेफाक से शुक्रवार पड़ा था। अब ऐसे मौके पर देश में आजादी की शहनाई बज रही थी तो वहीं हिंदी सिनेमा में भी फिल्म ‘शहनाई’ सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। इस फिल्म को पीएल संतोषी ने निर्देशित किया था। इसमें मुख्य भूमिका में किशोर कुमार, इंदुमती, राधाकृष्णन और रेहाना ने मुख्य भूमिका अदा की थी। वहीं इसका म्यूजिक सी रामचंद्रा ने दिया था।
Shehnai

‘शहनाई’ ने सबसे अधिक कमाई की थी
फिल्म ‘शहनाई’ साल 1947 की पांच सबसे बड़ी कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल थी। मूवी का विज्ञापन भी उस समय के प्रमुख अखबारों में दिया गया था। इस मूवी की कहानी एक फीचर स्टोरी थी। फिल्म में 9 गाने थे। आजादी के दिन रिलीज हुई एक और फिल्म का जिक्र मिलता है। इसके साथ ही आजादी के दिन रिलीज हुई एक और फिल्म का जिक्र है जिसका नाम है ‘मेरा गीत।’ इसमें सुशील कुमार और नसीम जूनियर ने मुख्य भूमिका अदा की थी। लेकिन इस फिल्म के बारे में अधिक विस्तार से जानकारी नहीं मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो