सलमान खान स्टारर 'प्रेम रतन धन पायो' सहित इन मूवीज की स्टोरी हैं साउथ कोरियन मूवीज की 'कॉपी'

By: पवन राणा
| Published: 15 Aug 2021, 06:14 PM IST
सलमान खान स्टारर 'प्रेम रतन धन पायो' सहित इन मूवीज की स्टोरी हैं साउथ कोरियन मूवीज की 'कॉपी'

बॉलीवुड में अब आधिकारिक रूप से विदेशी फिल्मों के हिन्दी वर्जन बनने लगे हैं। हालांकि एक दौर ऐसा भी रहा, जब कॉपी भी होती और उसे 'प्रेरणा' बताया जाता था। ऐसी ही फिल्मों में सलमान खान स्टारर 'प्रेम रतन धन पायो' और 'सिद्धार्थ मल्होत्रा स्टारर 'एक विलेन' शामिल है।

मुंबई। विदेशी मूवीज से कॉपी कर बॉलीवुड फिल्में बनाने के आरोप पर अक्सर निर्माता-निर्देशक प्रेरित शब्द का इस्तेमाल कर बचने की कोशिश करते हैं। हालांकि अब इस ट्रेंड में बदलाव आया है और निर्माता अब आधिकारिक रूप से विदेशी फिल्मों के हिन्दी वर्जन बना रहे हैं। आइए जानते हैं इस आधिकारिक हिन्दी वर्जन से पहले 'प्रेरणा' के नाम पर कॉपी की गई बॉलीवुड फिल्मों के बारे में-

प्रेम रतन धन पायो — मस्क्यूरेड

south_korean_story_salman_khan.png

सलमान खान स्टारर फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' साउथ कोरियन फिल्म 'मस्कक्यूरेड' से प्रेरित है। सलमान की इस फिल्म को दर्शकों का खूब प्यार मिला। सोनम कपूर की कुछ हिट फिल्मों में से यह भी एक है।


यह भी पढ़ें : कॉपीराइट उल्लंघन केस: कंगना रनौत के खिलाफ मुंबई में दर्ज हुआ धोखाधड़ी का केस, कोर्ट के आदेश पर जांच शुरू

मर्डर 2 - द चेसर

south_korean_story_murder_2.png

'मर्डर' सीरीज को भारतीय दर्शकों ने खूब पसंद किया है। लेकिन क्या आपको पता है 'मर्डर 2' की कहानी साउथ कोरियन फिल्म 'द चेसर' से लिया गया है। 'मर्डर 2' में इमरान हाशमी, जैकलीन फर्नांडिस और प्रशांत नारायणन मुख्य भूमिकाओं में नजर आए।

जज्बा -सेवन डेज

south_korean_story_jazbaa.png

ऐश्वर्या राय बच्चन स्टार मूवी 'जज्बा' को भले ही दर्शकों का बहुत प्यार न मिला हो, लेकिन क्रिटिक्स को ये बहुत पसंद आई। अपनी किडनैप बेटी को छुड़ाने के लिए एक लॉयर मां की कोशिश पर आधारित इस फिल्म की कहानी को साउथ कोरियन फिल्म ' सेवन डेज' से लिया गया।

यह भी पढ़ें : गुरु दत्त पर बायोग्राफी बनने से नाराज़ बेटी Nina Dutt, फिल्म निर्माता को भेजा लीगल नोटिस

एक विलेन-आई सा द डेविल

south_korean_story_ek_villian.png

सिद्धार्थ मल्होत्रा और श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म 'एक विलेन' को जबरदस्त कामयाबी मिली। दर्शकों को इस फिल्म की स्टोरी और स्टार्स की एक्टिंग काफी पसंद आई। हालांकि ये बहुत कम लोग जानते हैं कि इस मूवी की स्टोरी साउथ कोरियन फिल्म 'आई सा द डेविल' से ली गई है। हालांकि 'एक विलेन' को साउथ कोरियन वर्जन की तरह बहुत ज्यादा हिंसा नहीं दिखाई गई।

रॉक आन-ए हैप्पी लाइफ

south_korean_story_rock_on.png

फरहान अख्तर, पूरब कोहली और अर्जुन रामपाल स्टारर मूवी 'रॉक आन' को क्रिटिक्स ने खूब सराहा। एक्टर्स के अभिनय की तारीफें हुईं। इस मूवी की प्रेरणा भी साउथ कोरियन फिल्म 'ए हैप्पी लाइफ' बताया जाता है।

तीन-मोंटाज

south_korean_story_te3n.png

अमिताभ बच्चन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और विद्या बालन स्टारर 'तीन' मूवी 2013 में रिलीज हुई। इस मूवी में अमिताभ ने 70 साल के व्यक्ति जॉन बिस्वास का किरदार निभाया था। इस मूवी की कहानी साउथ कोरियन फिल्म 'मोंटाज' से ली गई है।

Salman Khan